पीएम मोदी आज दुनिया की सबसे लंबी अटल सुरंग का उद्घाटन करेंगे

न्यूज डेस्क

प्रधानमंत्री मोदी आज 3 अक्टूबर को रोहतांग में अटल सुरंग का उद्घाटन करेंगे. अटल टनल दुनिया की सबसे लंबी हाईवे टनल है. यह 9 किलोमीटर लंबी सुरंग मनाली को पूरे साल लाहौल-स्पीति घाटी से जोड़ती है. इससे पहले घाटी हर साल लगभग 6 महीने तक भारी बर्फबारी के कारण कट जाती थी.

पीएम मोदी विशेष विमान से चंडीगढ़ पहुंच गए हैं. इसके बाद वो रोहतांग जाएंगे. पीएम मोदी एमआई-17 हेलिकॉप्टर से सुबह 9:10 बजे मनाली के सासे हेलीपेड पहुंचेगे. इसके बाद मोदी सड़क मार्ग से सासे गेस्ट हाउस जाएंगे. सुबह 9:35 पर साउथ पोर्टल रवाना होंगे और 10 से 11:45 बजे तक उद्घाटन समारोह चलेगा. इसके बाद 11:50 बजे पीएम टनल से होकर नॉर्थ पोर्टल पहुंचेंगे. दोपहर 12 से 12:45 तक सिस्सू में जनसभा करेंगे, जबकि 12:50 पर वापस टनल होकर सोलंगनाला पहुंचेंगे और भाजपा नेताओं को संबोधित करेंगे.

अटल सुरंग समुद्र से 10,000 फीट की ऊंचाई पर है, इसे हिमालय की पीर पंजाल श्रेणी में अल्ट्रा-आधुनिक सुविधाओं से युक्त बनाया गया है. अटल सुरंग, मनाली और लेह के बीच सड़क की 46 किलोमीटर दूरी को कम करती है, जिससे लगभग 4 से 5 घंटे समय की बचत होती है.
अटल सुरंग का दक्षिण द्वार मनाली से 3,060 मीटर की ऊंचाई पर और 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जबकि सुरंग का उत्तरी द्वार लाहौल घाटी में गांव तेलिंग, सिस्सू के पास 3071 ऊंचाई पर स्थित है. यह दिखने में घोड़े की नाल के आकार की सिंगल ट्यूब, डबल लेन टनल है जिसमें 8 माउंट्स की सड़क है. इसमें 5.525 माउंट्स का ओवरहेड क्लीयरेंस है.

सुरंग 10.5 मीटर चौड़ा है और इसमें 3.6 x 2.25 माउंट्स फायर प्रूफ इमरजेंसी टनल भी है, इसे मुख्य सुरंग के ऊपर ही बनाया गया है. अटल सुरंग को प्रति दिन 3000 कारों के यातायात और 80 किमी/घंटा की अधिकतम गति के साथ 1500 ट्रक प्रति दिन के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसमें वेंटिलेशन सिस्टम, SCADA नियंत्रित अग्निशमन, रोशनी और निगरानी प्रणाली सहित निर्बाध बिजली सप्लाई की व्यवस्था है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *