पीएम मोदी ने कमला हैरिस को भारत आने का न्योता दिया, आज रात 8.30 बजे राष्ट्रपति बाइडन से होगी मुलाकात

PM Modi US Visit, Meets Kamala Harris

न्यूज़ डेस्क :

अमेरिकी दौरे पर गए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मिले और उन्हें भारत आने का न्योता दिया. पीएम मोदी आज रात राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात करेंगे. कमला हैरिस और पीएम मोदी की मुलाकात में पाकिस्तान के आतंकवाद का मुद्दा भी उठा है. बैठक में आतंकवाद का मुद्दा उठा तो कमला हैरिस ने खुद कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद में शामिल है और वहां आतंकी संगठन काम करते हैं. व्हाइट हाउस में दोनों नेताओं के बीच करीब एक घंटे तक कई मुद्दों पर चर्चा हुई. कमला हैरिस ने कोरोना के दौरान भारत के उठाए कदम, अंतरराष्ट्रीय मदद और वैक्सीनेशन की तारीफ की. पीएम मोदी ने भी कोरोना काल में मदद के लिए अमेरिका का शुक्रिया कहा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कमला हैरिस को भारत आने का निमंत्रण भी दिया है. उन्होंने कहा है कि अगर वो भारत दौरे पर आती हैं तो पूरे देश को काफी खुशी होगी.

पहली बार हुआ है कि भारतीय मूल की अमेरिकी उप-राष्ट्रपति ने भारतीय प्रधानमंत्री का स्वागत किया है. उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत कर कहा कि वो भारत के पीएम का स्वागत कर बहुत खुश हैं. वहीं इस बातचीत में पीएम मोदी ने कमला हैरिस की भी काफी तारीफ की. पीएम मोदी ने कहा कि कमला हैरिस पूरी दुनिया के लिए प्रेरणा हैं. बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर जोर दिया और पारस्परिक एवं वैश्विक हित वाले मुद्दों पर चर्चा की. आपको बता दें कि दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात है. इससे पहले हैरिस ने भारत में कोविड-19 संकट के दौरान मोदी से फोन पर बात की थी. हैरिस ने भारत को अमेरिका का ‘बेहद अहम भागीदार’ करार दिया. साथ ही नयी दिल्ली की उस घोषणा का स्वागत किया जिसमें भारत ने जल्द ही कोविड-19 टीके का निर्यात फिर से शुरू करने की बात कही है.

पाकिस्तान में आतंकी संगठनों पर कार्रवाई की जरुरत : कमला हैरिस

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि अमेरिका में प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले पांच बड़ी कंपनियों के सीईओ से मुलाकात की. इसके बाद आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्काट मारिसन, अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से मुलाकात की. इस दौरान आतंकवाद व चीन समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई. विदेश सचिव ने कहा कि अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ बातचीत के दौरान भारत में सीमा पार से आतंकवाद का मुद्दा उठा. इस पर हैरिस ने कहा कि भारत आतंकवाद से पीड़ित रहा है. हैरिस ने पाकिस्तान में आतंकी संगठनों की मौजूदगी पर सहमति जताई. उन्होंने पाकिस्तान से वहां सक्रिय आतंकी संगठनों पर कार्रवाई करने को कहा. विदेश सचिव ने कहा, ‘पीएम मोदी के साथ मुलाक़ात के दौरान अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने आतंकवाद के मुद्दे पर चर्चा करते हुए पाकिस्तान का जिक्र किया और कहा कि वहां आतंकवादी संगठन सक्रिय हैं. पाकिस्तान को उनके ख़िलाफ़ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए.’

बाइडन और पीएम मोदी की मुलाकात आज होगी

भारतीय समय के मुताबिक व्हाइट हाउस में आज रात 8.30 बजे पीएम मोदी-बाइडन की द्विपक्षीय मुलाकात होगी. राष्ट्रपति बनने के बाद बाइडन पहली बार पीएम मोदी की मेजबानी करने वाले हैं बाइडन से मुलाकात के बाद पीएम मोदी क्वाड यानी अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया के साथ रात 11.30 बजे व्हाइट हाउस में ही बैठक भी करेंगे. क्वाड में भी चीन, पाकिस्तान और तालिबान पर नकेल कसी जाएगी. क्वाड से पहले पीएम मोदी ऑस्ट्रेलियाई पीएम मॉरिसन और जापान के पीएम से भी मुलाकात कर चुके हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *