PM Modi MP CG Visit : पीएम मोदी 14 सितंबर को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के दौरे पर रहेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 14 सितंबर को अपनी यात्रा के दौरान मध्य प्रदेश में बीना रिफाइनरी में पेट्रोकैमिकल परिसर, मेगा औद्योगिक पार्क, आईटी पार्क, सहित अन्य परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इसके साथ ही छत्तीसगढ़ में लगभग 6,350 करोड़ रुपये की कई महत्वपूर्ण रेल क्षेत्र परियोजनाएं देश को समर्पित करेंगे.

PM Visit : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 14 सितंबर, 2023 को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ का दौरा करेंगे. वे सुबह करीब सवा ग्‍यारह बजे मध्य प्रदेश के बीना पहुंचेंगे, जहां वह ‘बीना रिफाइनरी में पेट्रोकैमिकल कॉम्प्लेक्स’ और राज्य भर में दस नई औद्योगिक परियोजनाओं सहित 50,700 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. दोपहर में वह छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में रेल क्षेत्र की महत्वपूर्ण परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी छत्तीसगढ़ के नौ जिलों में ‘क्रिटिकल केयर ब्लॉक’ की आधारशिला भी रखेंगे और एक लाख सिकल सेल परामर्श कार्डों का वितरण भी करेंगे.

मध्यप्रदेश को पीएम मोदी क्या सौगात देंगे?

PM Visit in Madhya Pradesh : मध्य प्रदेश में पीएम मोदी 50,700 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. औद्योगिक विकास को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) की बीना रिफाइनरी में पेट्रोकैमिकल कॉम्प्लेक्स की आधारशिला रखेंगे. इस अत्याधुनिक रिफाइनरी को लगभग 49,000 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा, जो लगभग 1200 केटीपीए एथिलीन और प्रोपलीन का उत्पादन करेगी. बता दें कि यह कपड़ा, पैकेजिंग, फार्मा जैसे विभिन्न क्षेत्रों के लिए एक महत्वपूर्ण घटक हैं. इससे रोजगार के अवसरों का भी सृजन होगा और पेट्रोलियम क्षेत्र में छोटे उद्यमों के विकास को बढ़ावा मिलेगा. प्रधानमंत्री नर्मदापुरम जिले में ‘विद्युत और नवीकरणीय ऊर्जा विनिर्माण क्षेत्र’ में दस परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इसमें इंदौर में दो आईटी पार्क, रतलाम में एक मेगा औद्योगिक पार्क और पूरे मध्य प्रदेश में छह नए औद्योगिक क्षेत्र शामिल हैं.

इस यात्रा के दौरान ‘विद्युत और नवीकरणीय ऊर्जा विनिर्माण क्षेत्र’ नर्मदापुरम को 460 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया जाएगा और लगभग 550 करोड़ की लागत से इंदौर में बनने वाले ‘आईटी पार्क-3 और 4 से सूचना प्रौद्योगिकी और आईटीईएस क्षेत्र को दिया जाएगा. रतलाम में 460 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से मेगा इंडस्ट्रियल पार्क बनाया जाएगा और इससे युवाओं के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार रोजगार मिलेगा. इसके अलावा लगभग 310 करोड़ रुपये की लागत से शाजापुर, गुना, मऊगंज, आगर मालवा, नर्मदापुरम और मक्सी में छह नए औद्योगिक क्षेत्र का भी विकास किया जाएगा.

छत्तीसगढ़ को पीएम मोदी क्या सौगात देंगे?

PM Visit in Chhatisgarh: छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 6,350 करोड़ रुपये की कई महत्वपूर्ण रेल क्षेत्र परियोजनाएं देश को समर्पित करेंगे. छत्तीसगढ़ पूर्व रेल परियोजना चरण-1 को महत्वाकांक्षी पीएम गतिशक्ति-बहुआयामी-मॉडल कनेक्टिविटी के लिए राष्ट्रीय मास्टर प्लान के अंतर्गत विकसित किया जा रहा है. लगभग 3,055 करोड़ रुपये की लागत से बनी यह रेल लाइन विद्युतीकृत ब्रॉड गेज लेवल क्रॉसिंग और यात्री सुविधाओं के साथ फ्री पार्ट डबल लाइन जैसी व्‍यवस्‍था है. पेंड्रा रोड से अनूपपुर के बीच तीसरी रेल लाइन 50 किमी लंबी है और इसका निर्माण लगभग 516 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है. चांपा और जामगा रेलखंड के बीच 98 किलोमीटर लंबी तीसरी रेल लाइन का निर्माण करीब 796 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है. इन नई रेल लाइनों से क्षेत्र में कनेक्टिविटी में सुधार होगा और पर्यटन एवं रोजगार दोनों के अवसरों में वृद्धि होगी.

अपनी के दौरान प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ के नौ जिलों में 50 बिस्तरों वाले ‘क्रिटिकल केयर ब्लॉक’ का भी शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री-आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन के तहत कुल 210 करोड़ रुपये की लागत से दुर्ग, कोंडागांव, राजनांदगांव, गरियाबंद, जशपुर, सूरजपुर, सरगुजा, बस्तर और रायगढ़ जिलों में नौ क्रिटिकल केयर ब्लॉकों का निर्माण किया जाएगा. इसके अलावा जनजातीय जनसंख्‍या के बीच सिकल सेल रोग के कारण होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का समाधान करने के लिए सिकल सेल रोग की जांच की जाती है और इसके लिए पीएम एक लाख सिकल सेल परामर्श कार्डों का भी वितरण करेंगे.

शार्प वे न्यूज नेटवर्क

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *