पीएम मोदी 28 मई को आधुनिक सुविधाओं से लैस नये संसद भवन का करेंगे उद्घाटन

PM Modi Inaugurate New Parliament House


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नये संसद भवन का उद्घाटन 28 मई को करेंगे. यह भवन आधुनिक सुविधाओं से युक्त है. बता दें कि संसद के वर्तमान भवन का निर्माण 1927 में हुआ था और इसे समय के साथ आधुनिक और बड़ा बनाने के लिए नया निर्माण किया जा रहा है.
आपको बता दें कि 10 दिसंबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद के नए भवन का शिलान्यास किया था. नए संसद के लोकसभा में 888 सदस्यों और राज्यसभा में 384 सदस्यों की बैठक की व्यवस्था की गई है. संसद के वर्तमान भवन में लोकसभा में 550 जबकि राज्यसभा में 250 माननीय सदस्यों की बैठक की व्यवस्था है. संयुक्त सत्र के दौरान लोकसभा में 1,350 सांसद आराम से बैठ सकते हैं.

भारत में अंग्रेजों के जमाने में बना संसद भवन अभी एक्टिव है, लेकिन अब संसद का सत्र नए भवन में ही आयोजित होगा. संसद की नई इमारत राष्ट्र के शक्ति केंद्र सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास का हिस्सा है. राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक तीन किलोमीटर की सड़क का नवीनीकरण, एक सामान्य केंद्रीय सचिवालय का निर्माण, प्रधानमंत्री का नया कार्यालय और आवास और नया उपराष्ट्रपति एन्क्लेव भी केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) द्वारा पूरी की जा रही इस परियोजना का हिस्सा हैं.

नए भवन में संसद सदस्यों के लिए अलग-अलग 400 वर्गफुट के कार्यालय भी होंगे. इसके साथ सांसदों के लिए लाउंज, लाइब्रेरी, समिति कक्ष और भोजन कक्ष भी होंगे. सांसदों के लिए डिजिटल सुविधाएं उपलब्ध होंगी, जहां पेपरलेस वर्क होगा. संसद का यह नया भवन पुराने भवन से 17,000 वर्गमीटर बड़ी है.

दिल्ली डॉ. निशा सिंह

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *