PM मोदी 26 सितंबर को देंगे नौकरी की सौगात, रोजगार मेला में सौंपेंगे 51 हजार नियुक्ति पत्र

modi30cabinet

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 26 सितंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लगभग 51,000 नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे. इस अवसर पर प्रधानमंत्री सभी नवनियुक्‍त व्यक्तियों को संबोधित भी करेंगे. देश भर में 46 स्थानों पर रोज़गार मेला आयोजित किया जाएगा.

नई दिल्ली के रायसीना रोड स्थित नेशनल मीडिया सेंटर में यह कार्यक्रम आयोजित होगा, जहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नियुक्ति पत्र वितरित किये जाएंगे. ये नियुक्तियां केन्द्र सरकार के साथ ही राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के अंतर्गत विभिन्न विभागों में भर्तियां हो रही हैं. ये रोज़गार मेला देश भर में 46 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा. देश भर से चयनित नई भर्तियां डाक विभाग, परमाणु ऊर्जा विभाग, राजस्व विभाग, भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, रक्षा मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय सहित विभिन्न मंत्रालयों/विभागों में कार्य करेंगे.

इस रोजगार मेले को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा बताया गया है कि रोजगार मेला, रोजगार सृजन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में एक कदम है. बता दें कि नवनियुक्त नियुक्तियों को आईजीओटी कर्मयोगी पोर्टल पर एक ऑनलाइन मॉड्यूल कर्मयोगी प्रारंभ के माध्यम से खुद को प्रशिक्षित करने का अवसर भी मिल रहा है, जहां ‘कहीं भी किसी भी डिवाइस’ सीखने के प्रारूप के लिए 680 से अधिक ई-लर्निंग पाठ्यक्रम उपलब्ध कराए गए हैं.

अब तक रोजगार मेले में 6 लाख लोग पा चुके हैं नौकरी

आपको बता दें कि अब तक देश में 8 रोजगार मेले आयोजित किये गये हैं. जिसमें कुल 5.5 लाख से ज्यादा लोगों को नियुक्ति पत्र दिए गए हैं. अब 26 सितंबर को मिलाकर कुल 6 लाख लोग ऐसे हो जाएंगे, जिन्हें रोजगार मेले के तहत नौकरी दी गई है. माना जा रहा है कि इस 9वें रोजगार मेले के दौरान प्रधानमंत्री मोदी देश के युवाओं से रोजगार को लेकर विभिन्न मुद्दों में वर्चुअली चर्चा करेंगे. बता दें कि इससे पहले 28 अगस्त 2023 को रोजगार मेला आयोजित किया गया था और उस वक्त भी देश के 51 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे गए थे. इस दिन मुख्य रूप से गृह मंत्रालय में विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के नवनियुक्तों को ज्वॉइंनिंग लेटर दिया गया था.

दिल्ली : डॉ. निशा सिंह

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *