पीएम मोदी ने वैक्सीनेशन की तारीखों का एलान किया, फ्रंटलाइन वर्कर्स, हेल्थ वर्कर्स और बुजुर्गों को बूस्टर डोज मिलेगा

न्यूज डेस्क :

पीएम मोदी ने Omicron के खतरे को देखते हुए अचानक आज, शनिवार रात को राष्ट्र के नाम अपना संबोधन किया. इसमें उन्होंने 12+ के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन की तारीखों का एलान किया. इसके साथ ही कहा कि फ्रंटलाइन वर्कर्स, हेल्थ वर्कर्स और बुजुर्गों को बूस्टर डोज मिलेगा. हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज (बूस्टर डोज) 10 जनवरी से शुरू होगी. 15 से 18 साल के उम्र के बच्चों के लिए 3 जनवरी से कोविड वैक्सिनेशन शुरू होगा.

अपने संबोधन में पीएम मोदी देशवासियों को सावधान करते हुए कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी से लड़ाई का अब तक का अनुभव यही बताता है कि व्यक्तिगत स्तर पर सभी दिशानिर्देशों का पालन, कोरोना से मुकाबले का बहुत बड़ा हथियार है और वैक्सिनेशन इसका दूसरा हथियार है. भारत में भी कई लोगों के ओमीक्रॉन से संक्रमित होने का पता चला है. मैं आप सभी से आग्रह करूंगा कि panic नहीं करें, बल्कि सावधान और सतर्क रहें. मास्क और हाथों को थोड़ी-थोड़ी देर पर धुलना, इन बातों को याद रखें.

पीएम मोदी ने देश की उपलब्धियों को बताते हुए कहा कि भारत ने इस साल 16 जनवरी से अपने नागरिकों को वैक्सीन देना शुरू कर दिया था. ये देश के सभी नागरिकों का सामूहिक प्रयास और सामूहिक इच्छाशक्ति है कि आज भारत 141 करोड़ वैक्सीन डोज के अभूतपूर्व और बहुत मुश्किल लक्ष्य को पार कर चुका है. आज भारत की वयस्क जनसंख्या में से 61 प्रतिशत से ज्यादा जनसंख्या को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है. इतना ही नहीं, वयस्क जनसंख्या में से लगभग 90 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की एक डोज लगाई जा चुकी है.

पीएम ने कॉरोना वॉरियर्स की उपलब्धियों को बताते हुए कहा कि हम सबका अनुभव है कि जो कॉरोना वॉरियर्स हैं, हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स हैं, इस लड़ाई में देश को सुरक्षित रखने में उनका बहुत बड़ा योगदान है. वो आज भी कोरोना के मरीजों की सेवा में अपना बहुत समय बिता रहे हैं, इसलिए बचाव की दृष्टि से सरकार ने निर्णय लिया है कि हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की booster/Precaution Dose 10 जनवरी, 2022 से दी जाएगी. 60 वर्ष से ऊपर की आयु के कॉ-मॉरबिडिटी वाले नागरिकों को, उनके डॉक्टर की सलाह पर वैक्सीन की Precaution Dose का विकल्प उनके लिए भी 10 जनवरी से उपलब्ध होगा.

15 साल से 18 साल के बीच के जो बच्चे हैं, अब उनको 3 जनवरी, 2022 सोमवार के दिन से वैक्सीन दी जाएगी. पीएम ने कहा कि देश में बहुत जल्दी नेज़ल वैक्सीन और डीएनए वैक्सीन शुरू की जायेगी.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *