पीएम मोदी कोरोना के हालात पर चर्चा के लिए कल मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे

कार्यालय संवाददाता

पीएम नरेंद्र मोदी कोरोना के मसले पर आज देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। वीडियो कॉंफ़्रेंसिंग के जरिए होने वाली ये बैठक दो हिस्सों में होगी. पहले 10.30 से 12 बजे तक पीएम कोरोना का अधिक कहर झेल रहे आठ राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ विचार विमर्श करेंगे। इनमें दिल्ली, केरल, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र और छतिसगढ़ शामिल हैं. इसके बाद देश के बाकी राज्यों के सीएम जुड़ जाएंगे. सूत्रों के मुताबिक पहली बैठक में राज्यों में कोरोना कहर को काबू करने पर चर्चा होगी. जबकि दूसरी बैठक में कोरोना की वेक्सीन जब भी उपलब्ध हो, तो उसके सही और उचित तरीके से वितरण पर चर्चा होगी. देश में अभी पांच वेक्सीन पर काम चल रहा है और उम्मीद है कि अगले साल के शुरुआती हिस्से में ये आ सकती है. सूत्रों के मुताबिक वेक्सीन के आने के बाद किस तरह से वो राज्यों तक पहुुंचेगी, किन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी, किस तरह से वितरण होगा, इन सब पर चर्चा हो सकती है.

देश भर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले पिछले कुछ दिनों से 50,000 के नीचे आ रहे हैं, वहीं कुछ राज्यों में मामले तेजी से बढ़े हैं.भारत में फिलहाल पांच वैक्सीन तैयार होने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. इनमें से चार परीक्षण के दूसरे या तीसरे चरण में हैं जबकि एक पहले या दूसरे चरण में है.

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में घातक वायरस के कारण और 511 मौतें हुईं हैं, जिनके साथ मौतों के कुल आंकड़े 1,33,738 हो गई है. देश में सक्रिय मामले 4,43,486 हो गए हैं, वहीं अब तक कुल 85,62,641 लोग वायरस से उबर चुके हैं और पिछले 24 घंटों में 41,024 लोगों को छुट्टी दे दी गई है. लगातार 16वें दिन भारत में एक दिन में 50,000 से कम मामले दर्ज किए गए हैं. आखिरी बार 7 नवंबर को एक दिन में दर्ज किए जाने वाले दैनिक मामले 50,000 की सीमा को पार कर गए थे.

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में रिकवरी दर 93.86 फीसदी है, जबकि मृत्यु दर 1.46 फीसदी है. महाराष्ट्र 82,521 सक्रिय मामलों और अब तक 46,623 मौतों के साथ सबसे अधिक प्रभावित राज्य बना हुआ है. राज्य में 16,51,064 लोग रिकवर हो चुके हैं. महाराष्ट्र के अलावा आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. राष्ट्रीय राजधानी में भी वृद्धि देखी जा रही है, रविवार को यहां 6,746 नए मामले और 121 मौतें दर्ज की गईं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *