पीएम मोदी ने देश में कोरोना की स्थिति को लेकर उच्चाधिकारियों के साथ बैठक की

दिल्ली : विशेष संवाददाता

पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना की स्थिति को लेकर उच्चाधिकारियों के साथ आज फिर बैठक की। इस दौरान देश में आक्सीजन की उपलब्धता, दवाओं और स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा की गई।

देश में आक्सीजन सप्लाई बढ़ाने के लिए काम कर रहे एम्पावर ग्रुप ने पीएम को बताया कि आक्सीजन की सप्लाई और उपलब्धता को बढ़ाने के लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने पीएम को बताया कि राज्यों को आक्सीजन का आवंटन भी बढ़ाया गया है। देश में पिछले साल अगस्त में 5700 मीट्रिक टन LMO का उत्पादन हो रहा था, जो अब बढ़कर 8292 मेट्रिक टन हो गया है। अप्रैल अंत तक ये 9250 मीट्रिक टन होने की उम्मीद है। पीएम ने नििर्देश दिया कि वो राज्यों में आक्सीजन प्लांट लगाने के काम में राज्य सरकारों को पूरी मदद दें। पीएम को इस दौरान आक्सीजन एक्स्प्रेस रेलवे सर्विस और इंडियन एयरफोर्स के जरिए अक्सीजन टैंकर की दुलाई के बारे में भी जानकारी दी गई। मेडिकल सुविधाओं और कोविड प्रबंधन पर बने Empowered Group ने देश में ICU और बेड बढ़ाने के लिए उठाए कदमों की जानकारी दी। पीएम ने इस बात पर जोर दिया कि राज्य सरकारों की सभी एजेंसियां कोविड प्रबंधन की सभी दिशा निर्देशों का पालन करें।

देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस महामारी के साथ 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र को लोगों को वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू हो रहा है।बिना रजिस्ट्रेशन के वैक्सीन नहीं लगेगी। कोरोना वैक्सीन के लिए आप पहले से रजिस्ट्रेशन कर अपाइंटमेंट बुक कर सकते हैं। इसके लिए कोरोना वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क कोविन (Co-win)प्लेटफार्म बनाया है। इस प्लेटफार्म पर टीकाकरण से जुड़ा हर डेटा उपलब्ध होगा। 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए वॉक इन ( बिना रजिस्ट्रेशन के टीकाकरण) की सुविधा नहीं है। वहीं 45 साल से अधिक लोगों के लिए वॉक इन की सुविधा मिलेगी। यानी 1 जनवरी 1977 से पहले जन्मे लोग बिना रजिस्ट्रेशन के भी वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचकर टीका लगवा सकते हैं।

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *