Corona Update : पीएम मोदी ने देश में ऑक्सीजन की उपलब्धता पर समीक्षा बैठक की

न्यूज डेस्क

देश में कोरोना संक्रमण की दर नए रिकॉर्ड तोड़ती जा रही है. पीएम मोदी ने आज ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए समीक्षा बैठक की. इन 12 हाई बर्डन राज्यों में ऑक्सिजन सप्लाई और आने वाले 15 दिनों में उपयोग के अनुमान की समीक्षा की गई. इन राज्यों में जिला स्तर की स्थिति का आंकलन पीएम के समक्ष प्रस्तुत किया गया और पीएम ने प्रत्येक प्लांट की क्षमता के अनुसार ऑक्सीजन उत्पादन बढ़ाने का सुझाव दिया.

12 हाई बर्डन राज्यों में शामिल हैं – महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, गुजरात, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान. बैठक में चर्चा की गई कि स्टील प्लांटों में ऑक्सीजन की आपूर्ति के अतिरिक्त स्टॉक को चिकित्सा उपयोग के लिए पेश किया जा रहा है. पीएम ने अधिकारियों से पूरे देश में ऑक्सीजन ले जाने वाले टैंकरों की बिना रुकावट आवाजाही सुनिश्चित करने का सुझाव दिया.

गृह मंत्रालय में छत्तीसगढ़ और उत्तरप्रदेश में कोरोना के हालात को लेकर बैठक खत्म

इस बैठक में गृह सचिव स्वास्थ्य सचिव और राज्यों के आला अधिकारी शामिल हुए, जिसमें तय हुआ है कि दोनों राज्यों में जरूरी दवाएं समय पर मरीजों को पहुंचाना प्राथमिकता है, इस पर केंद्र और राज्य सरकार समन्वय के साथ जल्द से जल्द प्रभावी कदम उठाए जाएं. इसके अलावा यह भी फैसला लिया गया है कि जल्द ही केंद्रीय टीम इन दोनों राज्यों का दौरा करेगी. इधर पिछले 10 दिनों में इन दोनों राज्यों में कोरोना के मामलों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी हुई है.

यूपी की हालत गंभीर – केंद्र सरकार

यूपी में एकाएक कोरोना के मामलों में भारी बढ़ोतरी पर केंद्र सरकार ने चिंता जाहिर की और प्रदेश को हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया. अब जल्द ही केंद्रीय टीम उत्तर प्रदेश जाएगी. वाराणसी प्रयागराज लखनऊ गोरखपुर कानपुर, जैसे यूपी के बड़े शहरों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, यहां पर टेस्टिंग और कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़ाने के निर्देश भी बैठक में दिया गया. केंद्रीय संस्थान (एम्स भी शामिल है) की मदद से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से यूपी के अस्पतालों में डॉक्टरों को कोविड मैनेजमेंट लिए जरूरी सहायता मुहैया करवाई जाएगी. यूपी के सभी जिला अस्पतालों में ऑक्सीजन और जरूरी दवा की कमी को पूरा करने के लिए भी बैठक में निर्देश दिया गया.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *