नरेंद्र मोदी 13 अक्टूबर को पीएम गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान लॉन्च करेंगे, 16 मंत्रालय एक ही प्लेटफार्म पर आएंगे

PM Gati Shakti National Plan

न्यूज डेस्क :

13 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘पीएम गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान’ लॉन्च करेंगे. गति शक्ति योजना के तहत एक वेबसाइट लॉन्च होगा, जिसमें केंद्र सरकार की 2024-25 तक की सभी बड़ी योजनाओं की पूरी जानकारी होगी. इस योजना में केंद्र सरकार के 16 मंत्रालय और विभागों को एक ही प्लेटफार्म पर लाया जाएगा, जिससे केंद्र सरकार की बड़ी योजनाओं के लिए सभी विभागों में समन्वय स्थापित होगा और देश का तेजी से विकास होगा.

बता दें कि प्रधानमंत्री ने इसी साल 15 अगस्त के मौके पर ‘गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान’ का ऐलान किया था. पीएम मोदी शुरू से चाहते थे कि सरकार का हर मंत्रालय आपस में जुड़ा हो और इससे बड़े प्रोजेक्ट में पैसे और समय की बचत हो.

पीएम गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान के क्या फायदे हैं ?

इस योजना का सबसे बड़ा फायदा होगा की एक विभाग के एक बड़े प्रोजेक्ट की सारी जानकारी दूसरे विभाग को मिल जायेगी, जैसे – प्रोजेक्ट का स्थान, उसका लागत, परियोजना तैयार होने की तारीख, उसके फायदे और खतरे, आदि सारी जानकारी वेसाइट पर डाली जाएगी. उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर दूसरा विभाग भी अपनी किसी योजना को पहले से मौजूद जानकारी के आधार पर तैयार कर लेगा. इस तरह सभी विभाग और मंत्रालय एक दूसरे से समन्वय स्थापित कर उसका फायदा उठा पाएंगे. हर प्रोजेक्ट की GIS मैपिंग और 3 डी इमेज भी वेबसाइट पर मौजूद होगा.

पीएम गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान में ये मंत्रालय शामिल हैं

पीएम गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान में खास तौर पर ऐसी योजनाओं को जोड़ा गया है जो इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़े हैं. इसके अंतर्गत रेल, सड़क, सिविल एविएशन, शिपिंग, कपड़ा, फूड प्रोसेसिंग, स्टील जैसे 16 मंत्रालयों और विभागों को रखा गया है. फिलहाल इसमें राज्य सरकारों और निजी कंपनियों को शामिल नहीं किया गया है, इन सब को बाद में जोड़ा जायेगा.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *