प्रधानमंत्री की देशवासियों से अपील : जबतक दवाई नहीं, तबतक ढिलाई नहीं

डॉ. निशा सिंह

पीएम नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर राष्ट्र के नाम संदेश दिया. आज मंगलवार की शाम 6 बजे प्रधानमंत्री देशवासियों से सीधे बात किया. पीएम ने कहा याद रखिए, जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं. देश एक कठिन समय से निकल रहा है, थोड़ी सी लापरवाही हमारी गति को रोक सकती है, खुशियों को धूमिल कर सकती है. जीवन की ज़िम्मेदारियों को निभाना और सतर्कता के साथ दो गज की दूरी, समय-समय पर साबुन से हाथ धुलना और मास्क जरूरी है.

देश में रिकवरी रेट अच्छी है, डेथ रेट कम है. दुनिया के संपन्न देशों की तुलना में भारत ज्यादा नागरिकों का जीवन बचाने में सफल हो रहा है. कोविड टेस्ट की बढ़ती संख्या हमारी एक बड़ी ताकत रही है.

पीएम ने कहा कि बरसों बाद हम ऐसा होता देख रहे हैं कि मानवता को बचाने के लिए युद्धस्तर पर काम हो रहा है. अनेक देश इसके लिए काम कर रहे हैं. हमारे देश के वैज्ञानिक भी vaccine के लिए जी-जान से जुटे हैं. देश में कोरोना की कई वैक्सीन्स पर काम चल रहा है, जिसमें से कुछ एडवान्स स्टेज पर हैं. कोरोना की vaccine जब भी आएगी, वो जल्दी से हर भारतीय तक कैसे पहुंचे इसके लिए भी सरकार की तैयारी जारी है. हरेक नागरिक तक vaccine पहुंचे, इसके लिए तेजी से काम हो रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि अगर आप लापरवाही बरत रहे हैं, बिना मास्क के बाहर निकल रहे हैं, तो आप अपने आप को, अपने परिवार को, अपने परिवार के बच्चों को, बुजुर्गों को भी उतने ही बड़े संकट में डाल रहे हैं. पीएम ने लोगों को आगाह किया कि याद रखिए आज अमेरिका हो या फिर यूरोप के दूसरे देश, इन देशों में कोरोना के मामले कम हो रहे थे, लेकिन अचानक से फिर बढ़ने लगे, हमें ऐसा नहीं होने देना है.

इससे पहले पीएम मोदी ने कोरोना संकट में देश को कुल 6 बार संबोधित किया है. पीएम के इन छह संबोधनों की प्रमुख बातें क्या है, इसपर एक झलक डालते हैं..

पीएम के कोरोना काल के अबतक के संबोधन

पहला संबोधन : 19 मार्च – कोरोना काल में पीएम ने जनता कर्फ्यू का ऐलान किया. इसमें देश में एक दिन का लॉकडाउन लगाया गया था.

दूसरा संबोधन : 24 मार्च – पीएम मोदी ने इस दिन देश में पहले लॉकडाउन की घोषणा की थी. इसमें 21 दिनों का लॉकडाउन घोषित किया गया था. इसके साथ ही दुनिया के सबसे सख्त और लंबे लॉकडाउन की शुरुआत हुई.

तीसरा संबोधन : 3 अप्रैल – पीएम मोदी ने कोरोना योद्धाओं के सम्मान की अपील की. सभी से रात नौ बजे नौ मिनट तक घर की लाइट बंद कर दीया जलाने को भी कहा गया.

चौथा संबोधन : 14 अप्रैल – पीएम मोदी ने लॉकडाउन 2 का ऐलान किया. यह तीन मई तक के लिए बढ़ा दिया गया था.

पांचवां संबोधन : 12 मई – पीएम मोदी ने 20 लाख करोड़ के आत्मनिर्भर भारत पैकेज का ऐलान किया. इसमें छोटे कारोबारियों को काम के कर्ज देने की सुविधा दी गई.

छठा संबोधन : 30 जून – पीएम मोदी ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की, क्योंकि जून के बाद अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई थी.

उम्मीद है कि पीएम मोदी इस बार भी कोरोनावायरस से संबंधित त्योहारों में कुछ सावधानियां बरतने की अपील करेंगे. हालांकि पीएम देशवासियों को संबोधित करते हुए कब बड़ा ऐलान कर दें, इसको लेकर लोग आशंकित रहते हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *