75वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का संदेश – ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास जरुरी’

PM Gati Shakti National Plan

न्यूज डेस्क :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 75वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में आम लोगों के सहयोग को आवश्यक बताया. संबोधन में पीएम मोदी ने किसानों के मुद्दे, कोरोना महामारी, टीकाकरण, सरकारी योजनाओं, पूर्वोत्तर में कनेक्टिविटी, इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण सहित कई मुद्दों पर प्रकाश डाला. बता दें कि पीएम मोदी ने लाल किले से लगातार आठवीं बार तिरंगा फहराया है.

पीएम के संबोधन की प्रमुख बातें

राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में पीएम नरेंद्र मोदी ने देश के वर्तमान हालत से लेकर भविष्य की योजनाओं पर भी विस्तार से बताया. प्रधानमंत्री के भाषण के प्रमुख अंश इस तरह है –

अब से 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया जाएगा

पीएम मोदी ने कहा कि हम 15 अगस्त को आजादी का जश्न मनाते हैं, लेकिन बंटवारे का दर्द आज भी हिंदुस्तान के सीने को छलनी करता है. यह पिछली शताब्दी की सबसे बड़ी त्रासदी में से एक है. कल ही देश ने भावुक निर्णय लिया है कि अब से 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में याद किया जाएगा.

अब से गरीबों को पोषणयुक्त चावल मिलेगा

सरकारी योजनाओं के तहत गरीबों को अब फोर्टिफाई चावल मिलेगा. यानी अब गरीबों को पोषणयुक्त चावल मिलेगा. राशन दुकान, मिड डे मील, आदि सभी जगहों पर मिलने वाला हर तरा का चावल 2024 तक पोषणयुक्त कर दिया जाएगा.

छोटे किसानों की सामूहिक शक्ति को और बढ़ाना होगा

पीएम ने कहा कि छोटे किसान देश की शान बने, ये हमारा सपना है. हमें देश के छोटे किसानों की सामूहिक शक्ति को और बढ़ाना होगा, उन्हें नई सुविधाएं देनी होंगी. देश के 80 प्रतिशत से ज्यादा किसान ऐसे हैं, जिनके पास 2 हेक्टेयर से भी कम जमीन है, ऐसे किसानों को आगे बढ़ाना है.

गांव में अब सड़क, बिजली, इंटरनेट की पहुंच है

हमारे गांव आज तेजी से परिवर्तित हो रहे हैं. गांवों तक सड़क और बिजली जैसी सुविधाओं को पहुंचाने के बाद अब ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क, डेटा की ताकत पहुंच रही है, इंटरनेट पहुंच रहा है. गांव में जो हमारी सेल्फ हेल्प ग्रुप से जुड़ी 8 करोड़ से अधिक बहनें एक से बढ़कर एक प्रॉडक्ट्स बनाती हैं. इनके प्रॉडक्ट्स को देश में और विदेश में बड़ा बाजार मिले, इसके लिए अब सरकार ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म तैयार करेगी.


प्रधानमंत्री गतिशक्ति- नेशनल मास्टर प्लान को लॉन्च होगा

भारत को आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण में होलिस्टिक अप्रोच अपनाने की जरूरत है. इसके लिए भारत आने वाले कुछ समय में प्रधानमंत्री गतिशक्ति- नेशनल मास्टर प्लान को लॉन्च करने जा रहा है.

वंदेभारत ट्रेनें देश के हर कोने को आपस में जोड़ेंगी

आजादी के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह में 75 वंदेभारत ट्रेनें देश के हर कोने को आपस में जोड़ेंगी. आज जिस गति से देश में नए एयरपोर्ट्स का निर्माण हो रहा है और उड़ान योजना दूर-दराज के इलाकों को जोड़ रही है, वो भी अभूतपूर्व है.

पूर्वोत्तर के सभी सात राज्यों को रेल से जोड़ा जाएगा

पीएम ने कहा कि नॉर्थ ईस्ट में कनेक्टिविटी का नया इतिहास लिखा जा रहा है. बहुत जल्द नॉर्थ ईस्ट के सभी सात राज्यों की राजधानियों को रेल सेवा से जोड़ने का काम पूरा हो जाएगा.

लद्दाख में उच्च शिक्षा और इंफ्रास्ट्रक्चर में गुणात्मक सुधार किया जा रहा है

लद्दाख भी विकास की अपनी असीम संभावनाओं की तरफ आगे बढ़ चला है. एक तरफ लद्दाख, आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण होते देख रहा है तो वहीं दूसरी तरफ ‘सिंधु सेंट्रल यूनिवर्सिटी’ लद्दाख को उच्च शिक्षा का केंद्र भी बनाने जा रही है.

दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कार्यक्रम भारत में चल रहा है

पीएम ने यह बताया कि हमारे वैज्ञानिकों और उद्यमियों की ताक़त का ही परिणाम है कि आज भारत को स्वास्थ्य के लिहाज से किसी और देश पर निर्भर नहीं होना पड़ा. आज हम गौरव से कह सकते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कार्यक्रम भारत में चल रहा है. हम 54 करोड़ से ज़्यादा लोगों को वैक्सीन लगा चुके हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *