प्रेस क्लब ऑफ इंडिया चुनाव में वामपंथी झुकाव वाले पुराने पैनल की जीत, गौतम लाहिरी अध्यक्ष बने

PCI Election Result 2023 Cleared

Press Club of India : प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के 2023 के चुनाव में वामपंथी झुकाव वाले पैनल ने इस साल भी प्रेस क्लब की राजनीति पर अपना दबदबा बनाए रखा है. प्रेस क्लब ऑफ इंडिया चुनाव में फिर पुराने पैनल की 2023 में जीत हुई है.

PCE Election 2023 Result
PCE Election 2023 Result

Delhi : देश में पत्रकारों की सबसे बड़ी संस्थाओं में से एक ‘प्रेस क्लब ऑफ इंडिया’ के पदाधिकारियों के चयन के लिए 23 सितम्बर 2023 को हुए चुनावों के परिणाम आज घोषित हो गए हैं. इन परिणामों के मुताबिक इस बार भी पुराने पैनल की जीत हुई है. वरिष्ठ पत्रकार गौतम लाहिरी अध्यक्ष, उपाध्यक्ष पद पर मनोरंजन भारती, महासचिव के लिए नीरज ठाकुर की जीत हुई है. आपको बता दें कि 2022 के चुनाव में भी पुराने पैनल से वरिष्ठ पत्रकार उमाकांत लखेड़ा के नेतृत्व वाले वाम पैनल ने सभी 21 सीटों पर जीत हासिल की थी, यानि इस दफा चेहरा बदला फिर भी जीत पुराने पैनल की हुई. वरिष्ठ पत्रकार प्रशांत टंडन के नेतृत्व में चुनाव मैदान में उतरे नए पैनल को इस बार भी फिर निराशा हाथ लगी.

आपको बता दें कि वरिष्ठ पत्रकार दुर्गा दास द्वारा वर्ष 1957 में दिल्ली में स्थापित ‘प्रेस क्लब ऑफ इंडिया’ का स्वतंत्रता के बाद देश के इतिहास में महत्वपूर्ण स्थान है. देश में अपनी तरह के सबसे पुराने संगठनों में से एक ‘प्रेस क्लब ऑफ इंडिया’ का नेतृत्व वार्षिक रूप से निर्वाचित एग्जिक्यूटिव निकाय द्वारा किया जाता है. इसमें मैनेजिंग कमेटी के 16 सदस्यों के साथ एक प्रेजिडेंट, एक वाइस प्रेजिडेंट, सेक्रेटरी जनरल, जॉइंट सेक्रेटरी और ट्रेजरार (कोषाध्यक्ष) शामिल होते हैं.

चुनावी मैदान में कौन-कौन थे ?

प्रेस क्लब में ऑफिस बेयरर्स के पांच पद और मैनेजिंग कमेटी के 16 पदों के लिए चुनाव होते है. यहां पैनल बना कर चुनाव लड़ने की परंपरा है. हालांकि, कोई व्यक्तिगत तौर पर चुनाव लड़ना चाहे तो लड़ सकता हैं, लेकिन ऐसा कभी-कभार ही होता है, जो पैनल यहां लगातार दस साल से चुनाव जीत रहा है, उसकी तरफ से अध्यक्ष पद पर गौतम लाहिरी, उपाध्यक्ष पद पर मनोरंजन भारती, महासचिव के लिए नीरज ठाकुर, सह सचिव के लिए महताब आलम और कोषाध्यक्ष पद पर मोहित दुबे लड़ रहे थे. इसे गौतम-मनोरंजन-नीरज-महताब-मोहित पैनल नाम दिया गया था.

दूसरी तरफ इन पदों पर कुछ स्वतंत्र लोग भी पर्चा दाखिल किया था . पहले तो ये लोग अलग-अलग खड़े हुए, लेकिन चुनाव नजदीक आते-आते चार लोगों ने मिलकर एक पैनल बना लिया. इसमें अध्यक्ष पद पर वरिष्ठ पत्रकार प्रशांत टंडन, महासचिव के लिए प्रदीप श्रीवास्तव, सह-सचिव के लिए केवीएनएसएस प्रकाश, कोषाध्यक्ष पद पर राहिल चोपड़ा मैदान में थे. प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के चुनाव में मैनेजिंग कमेटी के प्रेसिडेंट के लिये वरिष्ठ पत्रकार प्रशांत टंडन उम्मीदवार थे, जबकि प्रदीप श्रीवास्तव सेक्रेटरी जनरल, केवी प्रकाश जॉइंट सेक्रेटरी और ट्रेसरार के लिये राहिल चोपड़ा साथ में थे. प्रेस क्लब के सभी साथियों से प्रशांत टंडन ने समर्थन की अपील की थी और उनका आरोप रहा कि प्रेस क्लब ऑफ़ इंडिया को कुछ लोग पर्दे के पीछे से संचालित करते हैं और ये काकस ही हर साल अपना पैनल ऐन-केन प्रकारेण जीतवा कर क़ब्जा जमाये हैं, जबकि मैनेजिंग कमेटी के 16 पदों के लिए कुल 22 लोग मैदान में थे. गौतम-मनोरंजन-नीरज-महताब-मोहित पैनल ने 16 उम्मीदवार उतारे थे, जबकि बाकी लोग व्यक्तिगत तौर पर चुनाव लड़ रहे थे. वरिष्ठ पत्रकार प्रशांत टंडन के नेतृत्व में चुनाव मैदान में उतरे नए पैनल को इस बार भी हार गयी, फिर भी एक्स पर उन्होंने नई टीम को बधाई दी.

प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के 2022 के चुनाव परिणाम के बारे में जानिए :

प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के चुनाव परिणाम 22 मई 2022 को घोषित हुए. वरिष्ठ पत्रकार उमाकांत लखेड़ा ‘प्रेस क्लब ऑफ इंडिया’ के प्रेजिडेंट चुने गए. उपाध्यक्ष पद पर मनोरंजन भारती , सेक्रेटरी जनरल के पद पर विनय कुमार की जीत हुई. संजय बसाक के नेतृत्व वाले दक्षिणपंथी पैनल ने चुनाव जीतने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी. यहां तक कि बीजेपी नेता और प्रवक्ता भी दक्षिणपंथी पैनल के लिए प्रचार कर रहे थे. वरिष्ठ पत्रकार उमाकांत लखेड़ा के नेतृत्व वाले वाम पैनल ने सभी 21 सीटों पर जीत हासिल की जिसमें कार्यकारी समिति के सदस्य शामिल रहे. वामपंथी झुकाव वाले पैनल ने प्रेस क्लब की राजनीति पर अपना दबदबा बनाए रखा. 2021 में लखेड़ा के नेतृत्व वाले पैनल ने भारी अंतर से जीत हासिल की थी. 2021 के चुनाव में भी उमाकांत लखेरा को अध्यक्ष नामित किया गया था, वहीं शाहिद अब्बास उपाध्यक्ष चुने गए थे. महासचिव पद पर विनय कुमार और संयुक्त सचिव चंद्रशेखर लूथरा ने जीत हासिल की. पिछले साल सुधी रंजन सेन ने कोषाध्यक्ष का पद जीता था.

दिल्ली : डॉ. निशा सिंह

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *