पटना रिंग रोड प्रोजेक्ट : गंडक नदी पर बनेगा आठवां बड़ा पुल

न्यूज डेस्क

बिहार में गंडक नदी पर एक और पुल बनेगा. बिहार में करीब 300 किलोमीटर की दूरी में बहने वाली गंडक नदी पर यह आठवां बड़ा पुल होगा. पटना रिंग रोड प्रोजेक्ट के तहत इस नए पुल का एलाइनमेंट वैशाली के आस्तीपुर और सारण के नया गांव के बीच तय हुआ है. यह पुल वर्तमान सोनपुर सड़क पुल से उत्तर की तरफ करीब 8 किलोमीटर की दूरी पर बनेगा.

वैशाली के सराय (पटना-मुजफ्फरपुर नेशनल हाइवे-77) और सारण के नया गांव (हाजीपुर-छपरा नेशनल हाईवे-19) को जोड़ने वाले इस पुल के बनने से दोनों जिलों की बड़ी आबादी को फायदा होगा. इस पुल का जुड़ाव हाजीपुर-ताजपुर (स्टेट हाईवे 49), शीतलपुर-सीवान (स्टेट हाईवे 73), हाजीपुर-अरेराज (स्टेट हाईवे 74) और हाजीपुर-मुसरीघरारी (एनएच-103) से भी होगा. ऐसे में यह पुल व्यापार के दृष्टिकोण से भी काफी महत्वपूर्ण होगा. इससे उद्यमियों को अपने उत्पाद पहुंचाने में काफी सुविधा होगी और क्षेत्र का विकास होगा.

पटना रिंग रोड के पैकेज 4 के तहत वैशाली के बिदुपुर से एकारा-सिंदुआरी-आस्तीपुर होते हुए गंडक नदी पर पुल निर्माण के साथ सारण के नया गांव होते हुए शीतलपुर तक 31 किलोमीटर लंबी 6/8 लेन हाईवे का निर्माण होना है. इस परियोजना की लागत 1140 करोड़ अनुमानित है और इस परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण पर 750 करोड़ खर्च होने है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *