भारत का ऐसा रेलवे स्टेशन जहां बिना वीजा और पासपोर्ट के जाने पर हो सकती है सजा

Passport Visa compulsory for this Railway Station

Interesting Fact : भारत के साथ ही कई अन्य देशों में सफर के लिए हमें वीजा और पासपोर्ट की जरूरत नहीं होती है, लेकिन भारत का एक ऐसा रेलवे स्टेशन है, जहां पर जाने के लिए वीजा और पासपोर्ट की आवश्यकता होती है.

Interesting Fact : सुनकर आश्चर्य जरूर लगता है कि अब भारत के साथ ही कई दूसरे देशों में लोग जब बिना पासपोर्ट और वीजा के आराम से हवाई जहाज से यात्रा कर लेते हैं, वहीं भारत में एक ऐसा रेलवे स्टेशन है, जहां जाने लिए इन दस्तावेजों की जरूरत होती है. एक तरफ भारतीय रेलवे अपने विशाल नेटवर्क और हाई स्पीड सहित किफायती दर में सुविधाएं देने के लिए जानी जाती है, तो दूसरी तरफ स्टेशन पर जाने के लिए पासपोर्ट और वीजा की जरूरत होना विस्मित करता है. आपको बता दें कि भारतीय रेलवे के पास लगभग 8 हजार रेलवे स्टेशन है, वैसे में किसी रेलवे स्टेशन भारतीय लोगों के पहुंचने पर पाबंदी कैसे लगाई जा सकती है. अब सवाल उठता है कि आखिर ऐसा क्यों है और वह रेलवे स्टेशन कौन-सा है ?

भारत में वीजा वाला इकलौता रेलवे स्टेशन

भारतीय रेलवे का एक स्टेशन जहां पर जाने के लिए भारतीयों को भी वीजा की आवश्यकता होती है औप बिना वीजा व पासपोर्ट के वहां एंट्री नहीं दी जाती है. यह बल्कि पंजाब के अमृतसर जिले में स्थित अटारी रेलवे स्टेशन है, जो उत्तर रेलवे के फिरोजपुर रेलवे स्टेशन के अधिकार क्षेत्र में आता है. इस रेलवे स्टेशन से होकर दिल्ली-अटारी एक्सप्रेस, अमृतसर-अटारी डीईएमयू, जबलपुर-अटारी स्पेशल ट्रेनें, समझौता एक्सप्रेस और कुछ पैसेंजर ट्रेनें चलती हैं. हालांकि मौजूदा समय में स्पेशल ट्रेन और समझौता एक्सप्रेस दोनों बंद हैं.

बिना पासपोर्ट और वीजा के रेलवे स्टेशन पर पकड़े जाने पर हो सकती है सजा

इस रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए भारतीयों के पास पाकिस्तानी वीजा का होना आवश्यक है. आपको बता दें कि भले ही अटारी रेलवे स्टेशन भारत का हिस्सा है, लेकिन यहां पर जाने के लिए पाकिस्तान की अनुमति भी आवश्यक होती है, इसलिए इस रेलवे स्टेशन पर घूमते हुए पकड़े जाने पर बिना वीजा और पासपोर्ट के पाए जाने पर फॉरेन एक्ट 14 के तहत मामला भी दर्ज हो सकता है और जेल के साथ ही जुर्माना भी देना पड़ सकता है.

डॉ. निशा सिंह

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *