Parliament Special Session 2024: संसद का विशेष सत्र 24 जून से 3 जुलाई तक हो सकता है

दिल्ली।
18वीं लोकसभा के लिए चुने गए नवनिर्वाचित सांसदों के शपथ ग्रहण और लोकसभा स्पीकर को चुने जाने को लेकर संसद का विशेष सत्र 24 जून से शुरू हो सकता है. सूत्रों के मुताबिक मोदी कैबिनेट 3.0 के शपथ ग्रहण और पोर्टफोलियो बंटवारे के बाद अब 24 जून से संसद का बजट सत्र शुरू हो सकता है. इस बार संसद का विशेष सत्र 24 जून से 3 जुलाई तक हो सकता है.18वीं लोकसभा के लिए चुने गए नवनिर्वाचित सांसद 24 और 25 जून को शपथ ले सकते हैं. लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव 26 जून को होने की संभावना है.

केंद्र सरकार की तरफ से पहले लोकसभा के अध्यक्ष के पद के लिए एक सांसद का नाम प्रस्तावित किया जाएगा. सरकार के प्रस्ताव को अगर विपक्ष सर्वसम्मति से स्वीकार कर लेता है तो चुनाव नहीं होंगे. ऐसा नहीं होता है तो विपक्ष भी अपनी ओर से एक उम्मीदवार खड़ा कर सकता है.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संयुक्त सत्र को करेंगी संबोधित

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों यानी लोकसभा और राज्यसभा के संयुक्त सत्र को भी संबोधित कर सकती हैं. राष्ट्रपति मुर्मू अभिभाषण के जरिए केंद्र की मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के एजेंडे को पेश करेंगी.

कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दल संसद के विशेष सत्र के दौरान केंद्र सरकार को कई मुद्दों को लेकर घेर सकती है. हाल ही में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नीट-यूजी मेडिकल प्रवेश परीक्षा विवाद को लेकर कहा था कि वह संसद में छात्रों की आवाज बनेंगे.

नरेंद्र मोदी ने रविवार (9 जून) को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. पीएम मोदी के साथ 70 से ज्यादा मंत्रियों ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली, प्रधानमंत्री ने सोमवार (10 जून, 2024) को नवनियुक्त मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया है. इसमें राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्री, अमित शाह को गृह मंत्री, निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्री और एस जयशंकर को विदेश मंत्री के पद पर बरकरार रखा है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *