संसद सत्र: विपक्ष के आठ सांसद निलंबित किये गए

न्यूज डेस्क

कोरोना काल में चल रहे संसद सत्र में कृषि बिल के विरोध में कल राज्यसभा में हंगामा करने वाले विपक्ष के आठ सांसदों को वर्तमान में चल रहे सत्र से निलंबित कर दिया गया.

इसके पहले विपक्ष के हंगामे के बीच किसान बिल राज्यसभा से रविवार को पास हो गया. कृषि संबंधित दो बिल ध्वनि मत से पास हुए हैं. उच्च सदन में बिल पर चर्चा के बाद कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जवाब दिया. नरेंद्र सिंह तोमर के जवाब देने के दौरान विपक्ष के सांसदों ने जोरदार हंगामा किया. सांसदों ने हंगामा उसभापति के फैसले पर किया. उपसभापति ने कार्यवाही को विधेयक के पारित होने तक बढ़ाने का फैसला लिया. विपक्ष के सांसदों ने इसपर हंगामा शुरू कर दिया. सांसदों ने रूल बुक फाड़ दी और माइक को भी तोड़ दिया.टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने उपसभापति के सामने रूल बुक फाड़ दी. डेरेक ओ ब्रायन और तृणमूल कांग्रेस के बाकी सांसदों ने आसन के पास जाकर रूल बुक दिखाने की कोशिश की और उसको फाड़ा.

कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक, 2020 और कृषक (सशक्तिकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक, 2020 राज्यसभा से पास हो गए हैं. बिल ध्वनि मत से पास हुए. विपक्ष के हंगामे के बीच उच्च सदन से बिल पास हुए हैं. दोनों बिल लोकसभा से पहले ही पास हो चुके हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *