संसद का बजट सत्र कल 29 जनवरी से शुरू होगा : हंगामेदार रह सकता है सत्र !

डॉ. निशा सिंह

संसद के बजट सत्र का पहला चरण कल यानि 29 जनवरी से शुरू होगा और 15 फरवरी तक चलेगा जबकि दूसरा हिस्सा 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा. इस दौरान एक फरवरी को संसद में आम बजट (वित्‍त वर्ष 2021-22) पेश किया जाएगा।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 जनवरी को पूर्वाह्न 11 बजे संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे. बजट सत्र के पहले दिन होने वाले राष्ट्रपति के अभिभाषण का कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), शिवसेना, अकाली दल, आम आदमी पार्टी (आप), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) समेत 16 पार्टियां बहिष्कार करेंगे. केंद्रीय बजट 1 फरवरी को पूर्वाह्न 11 बजे पेश किया जायेगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी.

विपक्षी दलों ने तीन कृषि कानूनों को लेकर किसानों के आंदोलन एवं उससे जुड़े घटनाक्रमों, लद्दाख गतिरोध, महंगाई, अर्थव्यवस्था जैसे मुद्दे पर सरकार को घेरने की बात कही है. ऐसे में सत्र हंगामेदार रह सकता है.

29 जनवरी से शुरूहो रहे संसद सत्र 15 फरवरी को सत्र का पहला चरण स्थगित कर दिया जायेगा और 8 मार्च से दूसरे चरण की बैठक शुरू होगी. राज्यसभा सचिवालय की ओर से भी संसद सत्र को लेकर ऐसा ही संवाद जारी किया गया. पिछले मानसून सत्र की तरह इस बार भी संसद के दोनों सदनों की बैठक अलग अलग पालियों में होगी. राज्यसभा दोपहर तब बैठेगी जबकि लोकसभा की बैठक शाम चार बजे से 9 बजे तक होगी. कोविड-19 के मद्देनजर स्वास्थ्य उपयों के तहत यह कदम उठाया गया है.

बजट सत्र में प्रश्नकाल होगा. पिछले सत्र में दोनों सदन चार-चार घंटे चली थी, ऐसे में समय की कमी के कारण प्रश्नकाल नहीं हो सकता था. संसद के बजट सत्र के दौरान कोविड-19 से संबंधित सभी दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा. लोकसभा सचिवालय के अनुसार, बजट सत्र के गैर सरकारी कामकाज होगा और इस दौरान सांसद निजी विधेयक पेश कर सकेंगे. गैर सरकारी कामकाज आमतौर पर शुक्रवार को होता है. कोरोना वायरस संक्रमण के चलते संसद का शीतकालीन सत्र नहीं बुलाया गया था.

बजट सत्र : 29 जनवरी को सर्वदलीय बैठक करेंगे लोकसभा अध्यक्ष

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला शुक्रवार को निचले सदन के विभिन्न दलों के नेताओं के साथ बजट सत्र की कार्यवाही को सुचारू रूप से चलाने को लेकर बैठक करेंगे. लोकसभा सचिवालय के एक बयान अनुसार, ‘‘लोकसभा में दलों के नेताओं के साथ स्पीकर की बैठक शुक्रवार 29 जनवरी को होगी. ’’ इसमें कहा गया है कि यह बैठक सत्र के पहले दिन की कार्यवाही स्थगित होने के बाद होगी. बैठक संसद भवन के संसदीय सौंध भवन में होगी.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *