सोनिया गांधी से मिलकर लालू यादव और नीतीश कुमार बोले विपक्ष को एकजुट करने का काम करेंगे

दिल्ली : डॉ. निशा सिंह

लोकसभा चुनाव-2024 की तैयारी को लेकर विपक्ष का नया मोर्च बनाने में जुटे नीतीश कुमार और लालू यादव आज दिल्ली में सोनिया गाँधी से मिले. इस मुलाकात में भाजपा को टक्कर देने की रणनीति को लेकर चर्चा हुई. इस बैठक में 2024 लोकसभा चुनाव में विपक्षी एकजुटता पर चर्चा की गई है. बिहार में महागठबंधन की सरकार बनने के बाद इन दोनों नेताओं की ये पहली मुलाकात थी. पिछले हफ्ते 7 सितम्बर को नीतीश कुमार दिल्ली आये थे तो शरद पवार से मिले और कहा था कि- ‘अगर सभी एकजुट हुए, तो ये देश के भले के लिए होगा’ क्योंकि ये लोग (भाजपा) तो कुछ काम कर नहीं रहे हैं. नीतीश कुमार ने कहा था कि बीजेपी वाले देशभर में कब्जा करने पर लगे हुए हैं, इसलिए एकजुट होने की जरूरत हैं. मैंने पहले भी कहा है मेरा कोई व्यक्तिगत मामला नहीं है. आपस में बात करके नेता का चयन हो जाएगा, कोई दिक्कत नहीं है, कांग्रेस से भी बात हुई है.

आज हरियाणा के फतेहाबाद में पूर्व उप-प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल की जयंती पर आयोजित इनेलो की ‘सम्मान दिवस रैली’ के बाद नीतीश कुमार लालू यादव को साथ लेकर दस जनपथ पहुंचे थे. चारा घोटाले के कई मामलों में सजा और कई बीमारियों के चलते लालू सक्रिय राजनीति से दूर हैं. रविवार को दिल्ली पहुंचने के बाद राजद प्रमुख ने कहा, अमित शाह बिल्कुल पगलाये हुए हैं, वहां (बिहार में) उनकी सरकार हटा दी गयी है, 2024 में उसका (भाजपा का) सफाया हो जाएगा. लालू प्रसाद ने कहा, “हम विपक्षी एकता की हरसंभव कोशिश कर रहे हैं.” बता दें कि अमित शाह ने शुक्रवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर बीजेपी की पीठ में छुरा घोंपने और ‘कांग्रेस एवं राजद की गोद में बैठकर’ प्रधानमंत्री बनने का अपना सपना साकार करने की कोशिश करने का आरोप लगाया था.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि दोनों ने सोनिया गांधी से बात की है. विचार है कि कई दलों को एक होकर देश के लिए काम करना है. कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के बाद आगे फिर बात होगी.

मीटिंग के बाद किसने क्या कहा ?

लालू प्रसाद यादव

लालू यादव ने कहा कि भाजपा को हटाना है, देश को बचाना है, सब को एक होना है, जैसे बिहार से विदा किया है वैसे ही करना है, सोनिया गांधी से आग्रह किया है सब को बुलाएं.

सोनिया गांधी

सोनिया गांधी ने कहा कि संगठन का चुनाव होने वाला है, 10 –12 दिन बाद फिर मिलेंगे. नए कांग्रेस अध्यक्ष के साथ फिर बात होगी. कांग्रेस भाजपा के खिलाफ है, देश में बेरोजगारी, महंगाई इस पर ध्यान नहीं है, विपक्ष को जेल ने डाल रहे हैं, इससे हम डरने वाले नहीं है.

नीतीश कुमार

नीतीश कुमार ने कहा कि TRS कांग्रेस के साथ नहीं है, हम उन्हें भी साथ आने की सलाह देते हैं. अमित शाह पर उन्होंने कहा कि पूर्णिया में हम बैठक करेंगे, उस दिन बता देंगे, उन्हें वैल्यू देने की जरूरत नहीं है, उनकी बातें बेमतलब है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *