दिल्ली में अब लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस सहित 30 से अधिक सेवाएं घर बैठे उपलब्ध

Delhi Online Faceless Services

न्यूज डेस्क

देश की राजधानी दिल्ली में अब 30 से भी अधिक सेवाओं को लोगों के लिए आसान बनाते हुए घर बैठे उपलब्ध करा दिया गया है. अब घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर डॉक्यूमेंट बनवाया या रिन्यूअल करवाया जा सकता है. 11 अगस्त को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नए फेसलेस सिस्टम को लॉन्च किया. इस सेवा के शुरुआत के बाद लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, लाइसेंस रिन्यूअल, ट्रांसफर ऑफ ओनरशिप, लाइसेंस में एड्रेस चेंज, डुप्लीकेट लाइसेंस या आरसी जैसी सेवाएं अब घर बैठे मिल सकेंगी. डुप्लीकेट लाइसेंस और बाकी दूसरे डॉक्यूमेंट घर पर ही आ जाएंगे. हालांकि ऑफिस जाकर फॉर्म जमा करने का प्रावधान भी रखा गया है.

स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए स्किल टेस्ट और वाहन फिटनेस इसमें शामिल नहीं

दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए स्किल टेस्ट और वाहन फिटनेस से सम्बंधित सेवाओं को छोड़कर सभी सेवाओं को फेसलेस सिस्टम में दायरे में लाने की शुरुआत कर दी है. इस सेवा की शुरुआत के बाद लाइसेंस रिन्यूअल, ट्रांसफर ऑफ ओनरशिप, लाइसेंस में एड्रेस चेंज, डुप्लीकेट लाइसेंस या आरसी जैसी सेवाएं अब घर बैठे मिल सकेंगी. डुप्लीकेट लाइसेंस और बाकी दूसरे डॉक्यूमेंट घर पर ही आ जाएंगे.

ऑनलाइन टेस्ट देकर लर्निंग लाइसेंस बनवाया जा सकता है

अभी तक लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदक को आरटीओ दफ़्तर आना अनिवार्य होता था, लेकिन अब ऑनलाइन भी लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदक टेस्ट दे सकते हैं. हालांकि जो लोग ऑनलाइन परीक्षा देने में असमर्थ हैं तो उनके लिए आरटीओ दफ़्तर में आकर परीक्षा देने का ऑप्शन भी खुला है. फेसलेस स्कीम की शुरुआत के बाद भी आवेदक को परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ड्राइविंग टेस्ट देने ऑफिस ही आना होगा.

दिल्ली सरकार के 4 एमएलओ ऑफिस हुए बन्द

इन सेवाओं की शुरुआत के बाद दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने दिल्ली के 4 एमएलओ ऑफिस (मोटर लाइसेंसिंग ऑफिसर) को 11 अगस्त से बन्द कर दिया है. ये दफ्तर हैं – एमएलओ, IP एस्टेट; एमएलओ, सराय काले खां; एमएलओ, जनकपुरी; एमएलओ, वसंत विहार.

बंद हुए एमएलओ को दूसरे जोनल ऑफिस से जोड़ा गया

जिन दफ्तरों को बंद किया गया है उस ज़ोन के वाहन सम्बंधित सेवाओं के काम को दूसरे जोनल दफ्तरों के साथ अटैच कर दिया गया है. एमएलओ, IP एस्टेट और एमएलओ, सराय काले खां को एमएलओ साउथ ज़ोन के साथ अटैच किया गया है. एमएलओ, जनकपुरी को एमएलओ राजा गार्डन के साथ अटैच किया गया है. एमएलओ, वसंत विहार को एमएलओ द्वारका के साथ अटैच किया गया है. इतना ही नहीं इन ज़ोन में तैनात स्टाफ की दोबारा बहाली की जाएगी.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *