अब प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाली दो में से एक बेटी का फीस खत्म – सीएम योगी

Free Girls Education in Private Schools in UP - CM Yogi

लखनऊ : विक्रम राव

उत्तरप्रदेश के किसी भी प्राइवेट स्कूल में अगर एक साथ दो बेटियां पढ़ती हैं तो इनमें से एक का फीस बिल्कुल नहीं लगेगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि निजी स्कूलों में अगर दो बहनें एक साथ पढ़ रही हैं उनमें से एक की फीस माफ होगा और अगर निजी स्कूल फीस माफ नहीं करते तो सम्बंधित विभाग ऐसी एक छात्रा की ट्यूशन फीस देगा. बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला लिया गया है. इसके लिए जिला स्तर पर नोडल अधिकारी बनाए जायेंगे.

योगी आदित्यानाथ ने लोकभवन में छात्रवृत्ति वितरण कार्यक्रम दौरान उन्होंने गांधी जी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए ये बातें कहीं. उन्होंने कहा कि आज हम सबके लिए आजादी के आन्दोलन के दो महान योद्धाओं की जयंती मनाने का दिन है, मैं गांधी जी और लाल बहादुर शास्त्री को नमन करता हूं. सीएम योगी ने कहा कि हम सब आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। यह हम सबके लिए आत्म अवलोकन का अवसर है कि हम सबने इस देश के विकास के लिए अपना कैसा और कितना योगदान किया.

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्तूबर 2014 को स्वच्छता अभियान शुरू किया, जो अब एक मिशन बन गया. यूपी के 38 जिलों में दिमागी बुखार से हर साल सैकडों मासूम दम तोड़ रहे थे, लेकिन प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान की वजह से 38 जिलों में दिमागी आ 97% नियंत्रित हो चुका है. आज दुनिया की सबसे बड़ी महामारी का हम सब सामना कर रहे हैं, लेकिन प्रधानमंत्री के प्रयासों से हम सबने आत्म निर्भर भारत की अवधारणा के साथ, एक जनपद एक उत्पाद (ODOP) जैसी योजनाओं से कामगारों को रोजी रोटी से वंचित नहीं होना पड़ा.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *