जानें कैसे देश में कहीं भी कार्ड दिखाकर राशन ले सकते हैं और कार्ड में नए सदस्यों को जुड़वा सकते हैं

न्यूज डेस्क

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के अंतर्गत वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना देशभर में लागू हो चुकी है. इस योजना के तहत अब कार्ड धारक देश में कहीं से भी राशन ले सकता है, क्योंकि देशभर से लगभग 5.25 लाख राशन दुकानों को इसमें शामिल कर लिया गया है. इतना ही नहीं, नेशनल फ़ूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत, 65 साल से ज्यादा के लोग और दिव्यांगों को उनके घर पर राशन पहुंचाया जा रहा है. व्यवस्था में धांधली को रोकने के लिए इसे बायोमैट्रिक सिस्टम पर आधारित किया गया है. इससे राशन कार्ड धारक की पहचान उसकी आंख और हाथ के अंगूठे से होती है.

‘मेरा राशन ऐप’ पर रजिस्ट्रेशन करवाकर दूसरे शहर में राशन ले सकते हैं

इस योजना से अब तक देशभर के 32 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश जुड़ चुके हैं. कोई राशन कार्ड धारक यदि दूसरे शहर या राज्य जा रहा है तो वह ‘मेरा राशन ऐप’ पर खुद रजिस्टर कर के जानकारी दे सकता है. रजिस्ट्रेशन करने बाद उसे वहीं राशन मिल जाएगा. इसके साथ ही प्रवासी लाभार्थियों को इस ऐप के जरिए पता करना आसान होगा कि उनके आसपास पीडीएस के तहत संचालित राशन की कितनी दुकानें हैं.

परिवार के नए सदस्यों का नाम राशन कार्ड में जुड़वा सकते हैं

परिवार में शादी के बाद कोई सदस्य बढ़ता है या फिर घर में कोई नया बच्चा पैदा होता है, तो उनका नाम राशन कार्ड में जुड़वा सकते हैं. इसके लिए शादी के बाद परिवार में कोई सदस्य बढ़ता है तो पहले उसके आधार कार्ड में परिवर्तन कराना जरूरी है. महिला सदस्य के आधार कार्ड में पिता की जगह पति का नाम और पते में भी बदलाव करके उनके वर्तमान पते को इसमें दर्ज करवाना अनिवार्य है. आधार कार्ड में बदलाव कराने के बाद इसकी कॉपी लेकर खाद्य विभाग अधिकारी के पास जाकर आसान फॉर्म भरकर परिवार के नए सदस्य का नाम राशन कार्ड में जोड़ने के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसी तरह यदि घर में किसी बच्चे ने जन्म लिया है तो उसका आधार कार्ड बनवाना होगा. बच्चे के जन्म प्रमाण-पत्र के द्वारा उसका आधार बनवा सकते हैं. इसके बाद आपको बच्चे के आधार कार्ड के साथ खाद्य विभाग अधिकारी के पास बच्चे के नाम दर्ज कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही कई राज्यों में घर बैठे ऑनलाइन भी नए सदस्यों का नाम जोड़ने के लिए आवेदन दे सकते हैं. इसके लिए आपको अपने राज्य की खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, अगर वहां सदस्यों के नाम जोड़ने की सुविधा होगा तो आप घर बैठे यह काम आसानी से कर सकते हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *