कोरोना : भारत में ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले बढ़ रहे हैं, 12 राज्यों में अब तक 200 से ज्यादा मामले सामने आया

Omicron : Corona Cases increases in Delhi file Photo

न्यूज़ डेस्क

देश में कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले बढ़ रहे हैं जो चिंता का कारण है, हालांकि कोरोना संक्रमण के सामान्य मामले कम हो रहे हैं, सक्रिय मामलों में भी लगातार गिरावट जारी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में ओमिक्रोन के कुल मामलों की संख्या 200 को पार कर गई है, हालांकि इनमें से 77 मरीज ठीक भी हो चुके हैं. अब तक 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ओमिक्रोन के मामले सामने आ चुके हैं. इसमें दिल्ली और महाराष्ट्र में सबसे अधिक केस दर्ज किये गये हैं.

मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली और महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के 54-54 मामले पाए गए हैं. इसके बाद तेलंगाना में 20, कर्नाटक में 19, राजस्थान में 18, गुजरात में 14, उत्तर प्रदेश में 2 और चंडीगढ़, आंध्र प्रदेश एवं राजस्थान में एक-एक मामलों की पुष्टि हो चुकी है. मध्य प्रदेश के इंदौर में 2 मामले मिले हैं, लेकिन जिला प्रशासन की ओर से अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान सामान्य कोरोना संक्रमण के 5,326 नए मामले मिले हैं और इससे 453 लोगों की मौत हुई है, जिनमें अकेले केरल से 419 मौते हैं. केरल में पहले हुई मौतों को नए आंकड़ों के साथ मिलाकर जारी किया जा रहा है, इसलिए आंकड़े बढ़ रहे हैं. इस दौरान सक्रिय मामलों में भी 3,170 की गिरावट दर्ज की गई है. वर्तमान में कोरोना के सक्रिय मामले घटकर 79,097 रह गए हैं जो 574 दिन में सबसे कम और यह कुल मामलों का 0.23 प्रतिशत है.

कोविन पोर्टल के शाम छह बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कोरोना वैक्सीन की कुल 138.85 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं. इनमें से 83.11 करोड़ पहली और 55.73 करोड़ दूसरी डोज शामिल हैं. बता दें कि सरकार ने इस महीने तक लगभग सभी 94 करोड़ वयस्क आबादी को कम से कम पहली डोज दे देने का लक्ष्य रखा है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *