दिल्ली में 18 फरवरी से शुरू होंगे नर्सरी के लिए एडमिशन पहली सूची 20 मार्च को जारी होगी

दिल्ली : वरिष्ठ संवाददाता

दिल्ली में नर्सरी में एडमिशन के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. शिक्षा निदेशालय ने कहा है कि दिल्ली में 18 फरवरी से साल 2021-22 के लिए नर्सरी क्लास का एडमिशन शुरू होने जा रहा है, जो 31 मार्च तक चलने वाले हैं. कोरोना काल में अभिभावकों, खासकर वैसे माता पिता, जिनके बच्चे ने स्कूल जाना शुरू भी नहीं किया था, के लिए यह राहत भरी खबर है. दिल्ली सरकार ने दिसंबर में कहा था कि कोविड-19 के मद्देनजर स्कूलों के नौ महीने से बंद होने के कारण नर्सरी के दाखिले की प्रक्रिया को रद्द करने प्रस्ताव पर गौर किया जा रहा है. स्कूलों के प्रधानाचार्यों ने इस प्रस्ताव का विरोध किया था और तब से दिल्ली के अभिभावक परेशान थे.

नर्सरी एडमिशन के लिए 20 मार्च को पहली लिस्ट जारी की जाएगी. पहली लिस्ट के बाद बची हुई सीटों के लिए 25 मार्च को दूसरी एडमिशन लिस्ट जारी की जाएगी. एडमिशन की पूरी प्रक्रिया 31 मार्च, 2021 तक पूरी कर ली जायेगी. अभी चार दिन पहले ही करीब 10 महीने बाद दिल्ली में 9वीं और 11वीं कक्षा के स्कूल भी खोल दिए गए हैं. साथ ही डिग्री, डिप्लोमा और इंस्टीट्यूट भी खोले जा रहे हैं.

साल 2021 के लिये नर्सरी एडमिशन का शेड्यूल जारी कर दिया गया है, जिसके मुताबिक 6 साल से कम आयु वर्ग के बच्चों के नर्सरी, केजी और फर्स्ट क्लास के एडमिशन की प्रक्रिया 18 फरवरी से शुरू की जायेगी. 4 मार्च, 2021 तक रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख होगी. रजिस्ट्रेशन के बाद पहली एडमिशन लिस्ट 20 मार्च को जारी की जाएगी.

डायरेक्टरेट ऑफ एडुकेशन के मुताबिक 17 फरवरी तक सभी स्कूल अपने क्राइटेरिया और पॉइंट की जानकारी देंगे. 18 फ़रवरी से एडमिशन फॉर्म्स मिलने शुरू होंगे. 4 मार्च तक स्कूलों में फॉर्म्स जमा कराए जा सकेंगे. पहली एडमिशन लिस्ट 20 मार्च को जारी की जायेगी, जिसमें वेटिंग लिस्ट भी होगी और बच्चों को पॉइंट्स सिस्टम के तहत कितने अंक मिले हैं, उसकी भी जानकारी होगी. 22 और 23 मार्च को अभिभावकों के सवाल और समस्याओं आदि का समाधान लिखित या मौखिक रूप से समाधान किया जाएगा.

एडमिशन से संबंधित प्रमुख तारीखें

17 फरवरी, 2021 तक : स्कूल अपने क्राइटेरिया और पॉइंट की जानकारी देंगे.

18 फरवरी, 2021 से : एडमिशन फॉर्म्स मिलने शुरू होंगे.

4 मार्च, 2021 तक : स्कूलों में फॉर्म्स जमा कराए जा सकेंगे.

20 मार्च, 2021 : पहली एडमिशन लिस्ट को जारी की जायेगी.

22 और 23 मार्च, 2021 : अभिभावकों के सवाल और समस्याओं आदि का समाधान किया जाएगा.

25 मार्च, 2021 : दूसरी एडमिशन लिस्ट जारी की जाएगी.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *