Novak Djokovic ने रचा इतिहास, US Open 2023 का खिताब जीता, 24वें ग्रैंडस्लैम पर जमाया कब्जा

US Open 2023 : सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने डेनिल मेदवेदेव को हराते हुए यूएस ओपन 2023 के खिताब पर कब्जा कर लिया. जोकोविच ने इतिहास रचते हुए अपने करियर में अब कुल 24वें ग्रैंडस्लैम खिताब जीत लिया है. वे साल 2011, 2015 और 2018 में भी इस खिताब को जीत चुके हैं.

Novak Djokovic: सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने यूएस ओपन 2023 के फाइनल में इतिहास रच दिया. जोकोविच ने फाइनल मुकाबले में डेनिल मेदवेदेव को हराते हुए यूएस ओपन 2023 के खिताब पर कब्जा जमाया. जोकोविच ने अब कुल 24 ग्रैंडस्लैम टाइटल को अपने नाम कर लिया है. इस खिताबी मुकाबले में जोकोविच मेदवेदेव पर पूरी तरह से हावी नजर आए और उन्होंने 2021 में मिली हार का हिसाब भी चुकता कर लिया. नोवाक जोकोविच ने इस मुकाबले में डेनिल मेदवेदेव को 6-3, 7-6 (5), 6-3 से हराया.

24वें खिताब के साथ ही जोकोविच ने सेरेना विलियम्स को भी पीछे छोड़ दिया है. वे यूएस ओपन के फाइनल मुकाबले में बेहतीरन लय में दिखाई दिए और मेदवेदेव पर पूरी तरह से हावी रहे. उन्होंने पहले सेट को बेहद आसानी से 6-3 से अपने नाम किया, हालांकि दूसरे सेट में मेदवेदेव ने मैच में वापसी करने की पुरजोर कोशिश की और सेट को टाई ब्रेकर तक ले गए. फिर भी जोकोविच दूसरे सेट को भी 7-6 से अपने नाम करने में सफल रहे. तीसरे और आखिरी सेट में जोकोविच ने एकतरफा अंदाज में मेदवेदेव को 6-3 से जीत लिया. इस तरह से जोकोविच ने अपने करियर में चौथी बार यूएस ओपन के खिताब पर कब्जा जमाया. इससे पहले वे साल 2011, 2015 और 2018 में भी इस खिताब को जीत चुके हैं. बता दें कि सेरेना विलियम्स ने अपने करियर में कुल 23 ग्रैंडस्लैम जीते थे, लेकिन नोवाक जोकोविच ने अपने करियर में अब 24 ग्रैंडस्लैम जीत लिए हैं. इस तरह से सेरेना विलियम्स को पीछे छोड़ते हुए उन्होंने सर्बिया के स्टार खिलाड़ी ने मार्गरेट कोर्ट के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है. मार्गरेट के नाम भी कुल 24 ग्रैंडस्लैम जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है. आपको बता दें कि मेंस सिंगल्स में सबसे ज्यादा खिताब जीतने का रिकॉर्ड पहले ही जोकोविच के नाम दर्ज हो चुका है.

खेल संवाददाता

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *