योगी सरकार का फैसला : यूपी में कोई भी धार्मिक जुलूस बिना अनुमति के नहीं निकाला जा सकेगा

No religious procession in UP without permission - Yogi Aditya Nath

लखनऊ : विक्रम राव

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने एक बड़ा एलान किया है. योगी सरकार ने यूपी में अब बिना अनुमति के कोई भी जुलूस और धार्मिक यात्रा निकालने पर रोक लगा दी है. अब आयोजकों को पहले इसके लिए अनुमति लेनी होगी. साथ ही आयोजकों को जुलूस के दौरान शांति और सौहार्द बनाए रखने के संबंध में एक एफिडेविट भी देना होगा. सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं. अगर कोई भी नियमों का उल्लंघन करेगा तो उसके खिलाफ ठोस कार्रवाई की जायेगी.

सीएम ने अधिकारियों को ये निर्देश भी दिए हैं कि धार्मिक जुलूस की अनुमति उन्हीं आयोजनों को दिए जाएं जो पारंपरिक हों. नए आयोजनों को अभी अनवाश्यक रूप से अनुमति न दी जाए. नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए. सीएम ऑफिस की तरफ से ट्विटर पर इस आदेश की एक कॉपी भी जारी की गई है. दरअसल पिछले कुछ दिनों में राम नवमी से लेकर नवरात्र तक अलग-अलग राज्यों में धार्मिक जुलूस के दौरान हिंदू और मुस्लिम में हिंसा के मामले सामने आए हैं. हालांकि उत्तर प्रदेश में अभी तक ऐसी स्थिति बनी नहीं है, लेकिन राज्य सरकार ने एहतियातन ये कदम उठाया है.

महाराष्ट्र सरकार ने भी लिया है अहम फैसला

महाराष्ट्र सरकार ने भी प्रदेश में शांति बनाए रखने के लिए 18 अप्रैल को एक बड़ा फैसला लिया था. इसके तहत अब धार्मिक स्थलों (मंदिर, मस्जिद) पर लाउडस्पीकर लगाने से पहले राज्य सरकार से इसकी अनुमति लेना अनिवार्य़ कर दिया है और जो बिना अनुमति इसे बजाएगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

इधर दिल्ली में रामनवमी पूजा के दिन जहांगीपुरी इलाके में हुई हिंसा के बाद इसी तरह की पाबन्दी लगाए जाने की संभावना है. बता दें कि गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस को जरुरी एक्शन लेने को कहा है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *