रिजर्व बैंक का ऐलान : फिलहाल ईएमआई में नहीं होगा बदलाव

शिवपूजन सिंह

रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है. मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी ने रेपो रेट को 4% पर बनाए रखा है.
रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है. मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी ने रेपो रेट को 4% और रिवर्स रेपो रेट 3.35% पर बनाए रखा है. रेपो रेट में बदलाव न होने का मतलब ये हुआ कि ईएमआई या लोन की ब्याज दरों पर नई राहत नहीं मिलेगी. रेपो रेट में कुछ बदलाव होगा, इस बात की उम्मीद पहले से भी कम थी. पिछले अगस्त में भी पॉलिसी रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया था. हालांकि फरवरी 2019 से अब तक रेपो रेट में 2.50 फीसदी की कटौती हो चुकी है.

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के फैसले की एलान करते हुए कहा कि एमपीसी ने रेपो रेट को चार फीसदी पर बरकार रखने का फैसला लिया है. गवर्नर ने कहा कि खाद्यान्नों के उत्पादन में भारत में नया रिकॉर्ड बन सकता है. दास ने कहा कि आरबीआई आर्थिक वृद्धि को समर्थन देने के लिये उदार रुख बनाए रखेगा. कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारतीय अर्थव्यवस्था निणार्यक चरण में प्रवेश कर रही है. अर्थव्यवस्था में पहली तिमाही में आई गिरावट पीछे छूट चुकी है, वर्तमान में स्थिति में सुधार के संकेत दिखने लगे हैं. चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही तक मुद्रास्फीति के तय लक्ष्य के दायरे में आ जाने का अनुमान है.

हालांकि जो लोग मंहगाई और लॉक डाउन से अाई मंदी के कारण ईएमआई में राहत की उम्मीद आरबीआई की इस मीटिंग स से लगाए हुए थे, उन्हें निराशा हाथ लगी है, लेकिन अर्थव्यवस्था के लिए राहत को देखते हुए संतुष्ट है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *