संभावित खतरे को लेकर केंद्रीय गृहराज्य मंत्री नित्यानंद राय को मिली जेड श्रेणी की सुरक्षा

Nityanand rai got Z category security

दिल्ली : विशेष संवाददाता

IB Alert के बाद संभावित खतरे को देखते हुए केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय को केंद्रीय गृहमंत्रालय द्वारा जेड श्रेणी की सुरक्षा व्यवस्था दी है. इस जेड श्रेणी की सुरक्षा में केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय की सुरक्षा में 22 सीआरपीएफ जवानों की ड्यूटी होगी, जो उनके साथ देश के अंदर किसी भी राज्य में जाने के दौरान और उनके आवास पर मौजूद रहेंगे.

आपको बता दें कि जेड श्रेणी सुरक्षा व्यवस्था के तहत ASL की सुविधा भी उन्हें दी जाएगी यानी अगर नित्यानंद राय किसी अन्य राज्य में चुनावी सभा, रैली या कार्यक्रम में भाग लेने जाएंगे तो इनके सुरक्षा में तैनात ASL की टीम पहले से ही उस मौके पर जाकर मुआयना करेगी, जिससे सुरक्षा में किसी तरह की चूक न हो. इसके साथ ही जेड श्रेणी के तहत सीआरपीएफ के जवान आवश्यकता पड़ने पर उनके कार्यक्रम के मुताबिक राज्यों की पुलिस या सिक्युरिटी एजेंसी के साथ समन्वय करके सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करेगी. गौरतलब है कि इससे पहले केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ही उन्हें बंगाल में ‘जेड’ श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराती थी.

आईबी की एक रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी सहित बीजेपी के दिग्गज नेता जिहादियों के निशाने पर हैं और इस लिस्ट में बिहार बीजेपी नेता और केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय का नाम भी शामिल है. अब गृह मंत्रालय ने आईबी की इस रिपोर्ट पर संज्ञान लेते हुए नित्यानंद राय की सुरक्षा में बढ़ोतरी की है. आईबी रिपोर्ट के अनुसार अंसार गजावातुल हिन्द आतंकी संगठन की ओर से नित्यानंद राय की जान को खतरा बताया गया था. इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बिहार समेत देश के सभी राज्यों को अलर्ट जारी किया था.

क्या होती है जेड सुरक्षा ?

आपको बता दें कि Z Security में 22 सुरक्षाकर्मी होते है. इसमें पांच एनएसजी कमांडो हर समय मौजूद रहते हैं. इसमें आईटीबीपी और सीआरपीएफ (CRPF) के अधिकारी सुरक्षा में लगाये जाते है. इसमें Escorts और पायलट वाहन दिए जाते हैं, साथ ही इसमें दिल्ली पुलिस या स्थानीय पुलिस के सुरक्षाकर्मी भी शामिल होते हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *