बिहार : नीतीश कुमार कैबिनेट के मंत्रियों को सौंपी गई जिम्मेदारी

मुन्ना शर्मा

बिहार में नीतीश कुमार की अगुवाई में एनडीए सरकार में कल 14 मंत्रियों ने शपथ ली थी. आज उनके विभागों का बंटवारा हो गया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने पास गृह, सामान्य प्रशासन, विजिलेंस समेत कई विभाग रखें हैं. डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद को वित्त, कॉमर्शियल टैक्स, पर्यावरण और वन, आपदा प्रबंधन, शहरी विकास के साथ सूचना प्रौद्योगिकी विभाग मिला है. यही विभाग पहले सुशील मोदी के पास था.

दूसरे डिप्टी सीएम रेणु देवी को पंचायती राज, पिछड़ी जाति का उत्थान और ईबीसी कल्याण के साथ उद्योग मंत्रालय मिला है. विजय चौधरी को ग्रामीण अभियंत्रण विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, जल संसाधन, सूचना और प्रसारण और संसदीय कार्य विभाग का जिम्मा मिला है. बिजेंद्र यादव को ऊर्जा के साथ ही निषेध, योजना और खाद्य एवं उपभोक्ता मामले का मंत्रालय मिला है.

अशोक चौधरी को भवन निर्माण, सोशल वेलफेयर, साइंस टेक्नोलॉजी के साथ अल्पसंख्यक कल्याण विभाग दिया गया है. मेवालाल चौधरी को शिक्षा मंत्रालय मिला है. शीला कुमार को परिवहन मंत्रालय का जिम्मा दिया गया है. संतोष मांझी को लघु सिंचाई के साथ अनुसूचित जाति और जनजाति कल्याण विभाग का जिम्मा दिया गया है. वहीं, मुकेश सहनी को पशुपालन और मत्स्य मंत्रालय मिला है.

बीजेपी कोटे के मंत्री मंगल पांडेय का कद बढ़ा है. उन्हें स्वास्थ्य के साथ ही पथ निर्माण और कला एवं संस्कृति मंत्रालय का भी जिम्मा मिला है. अमरेंद्र सिंह को कृषि, कोऑपरेटिव और गन्ना विभाग का प्रभार मिला है. रामप्रीत पासवान को पीएचईडी विभाग मिला है. जीवेश कुमार को पर्यटन, श्रम और खनन विभाग मिला है. रामसूरत को राजस्व और कानून मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली है.

इसी बीच 23 नवंबर से 27 नवंबर तक बिहार विधानसभा सत्र बुलाया गया है. इस सत्र में सरकार को बहुमत साबित करना होगा. साथ ही इस सत्र में स्पीकर पद का भी चयन होगा. मालूम हो कि कल शाम नीतीश कुमार ने सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेकर सत्ता की बागडोर संभाली है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *