पीएम मोदी- नीतीश कुमार की मुलाकात : विपक्षी गठबंधन ‘I.N.D.I.A.’ में खामोशी, NDA में वापस आ रहे हैं नीतीश ?

Nitish Kumar Meets PM Modi during G20

Bihar News : राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू द्वारा आयोजित G20 के डिनर में PM मोदी से CM नीतीश की मुलाकात 9 सितम्बर को हुई. जी20 भोज में नीतीश कुमार में शामिल होना चर्चा का विषय है. क्या नीतीश कुमार फिर से एनडीए में शामिल हो रहे हैं ? क्या नीतीश कुमार विपक्षी गठबंधन ‘I.N.D.I.A.’ से नाराज हैं ?

जी20 भोज में नीतीश कुमार में शामिल होना चर्चा का विषय बन गया है, क्योंकि नीतीश कुमार इससे पहले कई बार मोदी सरकार के कार्यक्रमों का बहिष्कार कर चुके हैं. नए लोकसभा भवन के उद्घाटन के समय भी नीतीश कुमार की पार्टी ने इसका बॉयकॉट किया था, लेकिन अब नीतीश का बदला रुख कोई बड़ा सियासी घटनाक्रम की ओर इशारे कर रहा है. राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू द्वारा आयोजित G20 के डिनर में PM मोदी से CM नीतीश की मुलाकात करीब एक साल के बाद 9 सितम्बर को हुई. इस मुलाकात पर डिनर डिप्लोमेसी के सियासी मायने निकले जाने लगे हैं. एनडीए से अलग होने के बाद तकरीबन डेढ़ साल बाद नीतीश कुमार की जी20 भोज में पीएम मोदी मुलाकात हुई. दोनों की मुलाकात बीते साल 2022 में हुई थी. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में सीएम नीतीश कुमार और पीएम मोदी एक दूसरे के साथ दिखे थे. यह कार्यक्रम 25 मार्च 2022 को लखनऊ में हुआ था. 25 मार्च 2022 के बाद यह पहला मौका था जब दोनों आमने सामने हुए.

दरअसल नीतीश कुमार का जी20 डिनर में जाना यूं ही नहीं है. वह विपक्षी गठबंधन ‘I.N.D.I.A.’ में अपनी नाराजगी जाहिर करना चाहते हैं. विपक्षी गठबंधन की अब तक पटना, बेंगलुरु एयर मुंबई में बैठक हो चुकी है. अभी तक संयोजक के नाम की घोषणा नहीं हुई है. नीतीश कुमार चाहते हैं कि I.N.D.I.A. उन्हें संयोजक के नाम का एलान करे. ‘I.N.D.I.A.’ की अगली बैठक दिल्ली में होनी है, इसके पहले ही पीएम मोदी से नीतीश कुमार की मुलाकात ने विपक्षी गठबंधन के नेताओं को सकते में कर दिया है. ‘I.N.D.I.A.’ के नेता चाहते थे कि नीतीश कुमार डिनर डिप्लोमेसी में शामिल नहीं हों, लेकिन विरोध के वाबजूद नीतीश कुमार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले. सूत्रों के मुताबिक दोनों नेताओं के बीच क्या बातचीत हुई, ये अभी साफ नहीं हुआ है, लेकिन सियासी मायने जरूर लगाने जाने लगे हैं. तो क्या नीतीश कुमार एक बार फिर लालू प्रसाद को झटका देकर एनडीए में शामिल हो रहे हैं ? अगर ऐसा हुआ तो लोकसभा चुनाव के पहले बिहार ही नहीं विपक्षी गठबंधन ‘I.N.D.I.A.’ को नुकसान उठाना पड़ सकता है.

नीतीश की जी20 डिनर डिप्लोमेसी : I.N.D.I.A. को लेकर लालू और कांग्रेस से नाराज हैं नीतीश

विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. को लेकर लालू प्रसाद की ओर से अब खुलकर राहुल गाँधी का समर्थन किया जा रहा है, इसीलिए नीतीश कुमार नाराज बताए जा रहे हैं. नीतीश कुमार को वो तो हासिल हुआ नहीं जैसा कि 2022 के अगस्त में महागठबंधन बनने के बाद लालू प्रसाद ने कहा था. पहली बात जब नीतीश लालू के साथ सोनिया से मुलाकात करने गए थे, तब बात कुछ और हुई थी, लेकिन अभी तक उसके लिहाज से इंडिया गठबंधन में नीतीश जी के साथ जो चीजें होनी चाहिए थीं, वो नहीं हुईं है. कांग्रेस राहुल गाँधी को प्रोमोट करने में जुटी है. बात नीतीश की उम्मीदवारी की थी और कहां मुंबई बैठक से भी उन्हें कुछ हासिल नहीं हुआ है. संयोजक बनाए जाने की बात पर ही कांग्रेस आगे पीछे का रुख दिखा रही है. इसे प्रेशर पॉलिटिक्स ही कहिए कि नीतीश अपने तेवरों से राहुल गांधी और लालू प्रसाद यादव को थोड़ा बैकफुट पर जाने को मजबूर जरूर कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने नीतीश कुमार को अमेरिकी राष्ट्रपति वाईडेन से मिलवाया

राष्ट्रपति की ओर से भारत मंडपम में 9 सितम्बर को आयोजित रात्रिभोज की एक दिलचस्प तस्वीर सामने आई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीतीश कुमार को अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से मिलवाते दिख रहे हैं. साथ राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी हैं. बता दें विपक्ष के कई मुख्यमंत्रियों के विरोध के बावजूद नीतीश कुमार ने जी20 रात्रिभोज में हिस्सा लिया था.

दिल्ली : विशेष संवाददाता

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *