बिहार चुनाव : वोटिंग से पहले नीतीश कुमार का विजन डॉक्युमेंट जारी

पटना : मुन्ना शर्मा

चुनाव में वोटिंग से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज अपने महत्वाकांक्षी कार्यक्रम सात निश्चय पार्ट-2 जारी किया. 2015 विधानसभा चुनाव से पहले नीतीश कुमार ने सात निश्चय पार्ट-1 जारी किया था, जिसमें अगले 5 साल में बिहार में जो विकास के कार्यक्रम चलाए गए उसका लेखा-जोखा था.

इस बार सात निश्चय पार्ट-2 में नीतीश कुमार ने सबसे पहली प्राथमिकता युवाओं को दी है. इसके अंतर्गत पिछले 5 साल से युवाओं के लिए जो भी कार्यक्रम चल रहे थे, उसको अगले 5 साल भी जारी रखने का निर्णय लिया गया है. उच्च शिक्षा के लिए बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना को सबसे ऊपर रखा गया है. बिहार में प्रत्येक आईटीआई और पॉलीटेक्निक संस्थानों में प्रशिक्षण और भी उच्चस्तरीय सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने की योजना है.

सात निश्चय पार्ट-2 में महिलाओं को सक्षम और आत्मनिर्भर बनाने की योजना है. महिलाओं में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए विशेष योजना लाई जाएगी. इसमें उनके द्वारा लगाए जा रहे उद्यमों में परियोजना लागत का 50% अथवा अधिकतम 5 लाख रुपये तक का अनुदान ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा.

इस विजन डॉक्यूमेंट में तीसरा स्थान खेती और सिंचाई को दिया गया है. नीतीश ने कहा है कि अगले 5 साल में हर खेत तक सिंचाई का पानी उपलब्ध करने का लक्ष्य है.

चौथे नंबर पर स्वच्छ गांव और समृद्ध गांव का लक्ष्य रखा गया है. यहां पर सभी गांव में सोलर स्ट्रीट लाइट तथा पिछले 5 सालों में हर घर नल का जल योजना को आगे भी जारी रखा जाएगा.

पांचवें नंबर पर स्वच्छ शहर, विकसित शहर की योजना है. इसमें शहरों के व्यवस्थित विकास और पर्यावरण संतुलन के बीच सामंजस्य किया जाएगा.

छठे नंबर पर सुलभ संपर्कता का लक्ष्य रखा गया है. इसके तहत ग्रामीण सड़कों की संपर्कता और शहरी क्षेत्रों में आवश्यकता अनुसार बाईपास और फ्लाईओवर निर्माण की योजना है.

सातवें नंबर पर सभी लोगों के लिए अतिरिक्त स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने की योजना है। इस विजन डॉक्यूमेंट में गांव-गांव तक लोगों के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाना और बेहतर पशु स्वास्थ्य प्रबंधन के लिए आधारभूत व्यवस्थाओं के निर्माण की योजना है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *