नीतीश कुमार की 13वीं यात्रा : आज से समाज सुधार यात्रा करने के पीछे सीएम की मंशा क्या है ?

नीतीश कुमार की समाज सुधार यात्रा

पटना : वरिष्ठ संवाददाता

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक के बाद एक लगातार यात्राएं कर रहे हैं. नीतीश कुमार ने आज से मोतिहारी से समाज सुधार यात्रा शुरू की है. इस यात्रा के दौरान वे बिहार के कई जिले में जायेंगे और शराबबंदी को और प्रभावी बनाने के लिए जीविका में काम करने वाली दीदियों से मिलेंगे और उन्हें प्रोत्साहित करेंगे. यह नीतीश कुमार की तेरहवीं यात्रा है. इन यात्राओं के माध्यम से वो लगातार राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में जनता से सीधे जुड़ने का काम करते हैं और अपनी पकड़ की मजबूत बनाने का प्रयास करते हैं.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस यात्रा के दौरान जनसभा को संबोधित किया, जिसमें आम लोगों के साथ-साथ बड़ी संख्या में पूर्वी चम्पारण और पश्चिमी चम्पारण की जीविका समूह की महिलाएं भी पहुँची थीं. अपने संबोधन में सीएम नीतीश कुमार ने पूर्ण शराबबंदी, दहेज उन्मूलन और बाल विवाह रोकने को अधिक प्रभावी बनाने के लिए लोगों से अपील की. नीतीश कुमार ने कहा कि बाल विवाह में जो लड़कियां शिकार होती है उनका जीवन बर्बाद हो जाता है, इसलिए किसी भी हाल में बाल विवाह नहीं होने दीजियेगा.

समाज सुधार यात्रा के प्रमुख कार्यक्रम

इस अभियान के तहत मुख्यमंत्री 12 जिलों में जाएंगे और आस-पास के जिले के विकास कार्यों की समीक्षा भी करेंगे. सभी जगहों पर मुख्यमंत्री जनसभा को भी संबोधित करेंगे. इस यात्रा के दौरान नीतीश कुमार की पांच सभाएं होंगी. इसमें वो पहले 24 दिसंबर को गोपालगंज, 27 दिसंबर को सासाराम, 29 दिसंबर को मुजफ्फरपुर और 30 दिसंबर को समस्तीपुर जाएंगे. इसके बाद नये साल में चार जनवरी को गया जाएंगे. अंतिम सभा पटना में 15 जनवरी को होगी.

इन यात्राओं पर विपक्ष ने सवाल उठाएं हैं

इन यात्राओं को लेकर आरजेडी ने सवाल खड़े कर दिए हैं. आरजेडी ने कहा है कि नीतीश कुमार अब तक दर्जनों यात्रा कर चुके हैं, लेकिन उससे किसी को कुछ लाभ नहीं हुआ है और जनता की गाढी कमाई के करोड़ों रुपए पानी की तरह इन यात्राओं के लिए बहाया जा रहा है. समाज सुधार यात्रा को लेकर आरजेडी ने प्रश्न उठाया है. तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर आरोप लगाया है कि बिहार का सिस्टम ध्वस्त हो चुका है.

सत्ता में आने के बाद पिछले 16 सालो में नीतीश कुमार की अब तक यात्राएं है…

न्याय यात्रा : जुलाई 2005

विकास यात्रा : जनवरी 2009

धन्यवाद यात्रा : जून 2009

प्रवास यात्रा : दिसंबर 2009

विश्वास यात्रा : अप्रैल 2010

सेवा यात्रा : नवंबर 2011

अधिकार यात्रा : सितंबर 2012

संकल्प यात्रा : मार्च 2014

संपर्क यात्रा : नवंबर 2014

निश्चय यात्रा : नवंबर 2016

विकास कार्यों की समीक्षा यात्रा : दिसंबर 2017

दिसंबर 2019 : जल-जीवन-हरियाली यात्रा

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *