आखिर नीतीश कुमार के मन में अभी क्या चल रहा है ?

प्रवीण सिन्हा

बिहार में लालू -राबड़ी के बाद करीब बराबरी यानि पंद्रह साल सत्ता में रहे नीतीश कुमार वर्तमान में राजनीति में हाशिये पर दिख रहे हैं. बीजेपी के साथ सरकार बनाने के बाद अरुणाचल की घटना के बाद भी मुख्यमंत्री नितीश कुमार अभी बेहद ही असहज महसूस कर रहे हैं. नितीश कुमार के मन में अभी क्या चल रहा है ये पार्टी के किसी नेता को पता नहीं है. समय – समय पर नितीश कुमार कोई ऐसा फैसला करते है कि विरोधी भी नतमस्तक हो जाते हैं. तो क्या नीतीश कुमार अपने राजनीतक अस्तित्व बचाने के लिए एक बार पलटी मार सकते हैं.

बीजेपी पर इशारों-इशारों में हमला करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश में उनके 7 विधायकों में से 6 विधायकों को बीजेपी ने अपनी पार्टी में मिला लिया. वहीं, नीतीश कुमार ने एक बार फिर दोहराया कि बिहार विधानसभा चुनाव के बाद उन्हें सीएम बनने की कोई भी लालसा नहीं थी.

नए राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने भी बीजेपी पर जमकर निशाना साधा. आरसीपी सिंह ने बीजेपी पर हमला करते हुए कह दिया कि जनता दल यूनाइटेड कभी किसी को धोखा नहीं देती, ना ही किसी के खिलाफ साजिश रचती है. आरसीपी सिंह ने कहा “हम किसी को धोखा नहीं देते, साजिश नहीं रचते. हम जिनके साथ रहते हैं पूरी ईमानदारी के साथ रहते हैं.”

इससे पहले पार्टी अध्यक्ष ने कहा कि 23 सालों से मैं नीतीश कुमार के साथ हूं. ये मेरे लिए भावुक क्षण है. नीतीश कुमार ने रेल मंत्री होने के बाद मुझे फोन पर पीएस बनने को कहा था. मैं ऊपर वाले से प्रार्थना करूंगा कि जो विश्वास मुख्यमंत्री ने मुझ पर जताया है, उसे मैं आप लोगों के सहयोग से पूरा करूं. हमारे नेता गठबंधन में 2005 से सरकार चला रहे हैं. 2010 में भाजपा का स्ट्राइक रेट हमसे बेहतर था, कारण मेरे नेता का काम है.

बिहार में कैबिनेट विस्तार अभी तक नहीं

बिहार में अब तक कैबिनेट का विस्तार नहीं हुआ है. इस मुद्दे पर बीजेपी और जेडीयू के बीच अंदरखाने खींचतान चल रही है. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी ज्यादा संख्याबल के आधार पर ज्यादा सीटें चाहती है. लेकिन जेडीयू बीजेपी को इतिहास बता रही है. 243 सदस्यों वाली बिहार विधानसभा में 36 मंत्री बन सकते हैं. अभी राज्य में 14 मंत्री ही है. इस लिहाज से राज्य में 22 मंत्रियों का कोटा खाली है. बिहार विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने जहां 110 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे, वहीं जेडीयू 115 सीटों पर चुनाव लड़ी. बीजेपी ने इन चुनावों में 74 सीटों पर जीत हासिल की वहीं जेडीयू 43 सीटों पर ही जीत दर्ज कर सकी.

17 जेडीयू विधायक आरजेडी के संपर्क में हैं

राष्ट्रीय जनता दल के नेता श्याम रजक ने बिहार की सियासत को लेकर बड़ा दावा किया है. श्याम रजक ने कहा है कि जेडीयू के विधायक बीजेपी की कार्यशैली से नाराज हैं और बिहार की एनडीए सरकार को गिराना चाहते हैं. श्याम रजक ने कहा है कि 17 जेडीयू विधायक आरजेडी के संपर्क में हैं और ये जल्द ही आरजेडी में शामिल होंगे.

आरजेडी नेता और पूर्व मंत्री श्याम रजक ने दावा किया है कि जनता दल यूनाइटेड के 17 विधायक उनके जरिए आरजेडी के संपर्क में है और वे जल्द ही लालू प्रसाद यादव की पार्टी में शामिल होना चाहते हैं. श्याम रजक ने कहा, “मेरे जरिए जनता दल यूनाइटेड के 17 विधायक राष्ट्रीय जनता दल के संपर्क में है. ये सभी जनता दल यूनाइटेड को छोड़ने के लिए बेचैन हैं. जनता दल यूनाइटेड के 17 विधायक तुरंत राष्ट्रीय जनता दल में शामिल होना चाहते हैं, मगर हम लोगों ने उन्हें रोक कर रखा है.” श्याम रजक ने कहा कि हम नहीं चाहते हैं कि दल बदल कानून की वजह से इनकी सदस्यता चली जाए. दल बदल कानून के तहत 25 से 26 विधायक टूटकर राष्ट्रीय जनता दल में शामिल हो सकते हैं इससे उनकी सदस्यता भी बची रहेगी. बहुत जल्द जनता दल यूनाइटेड के विधायक राष्ट्रीय जनता दल में शामिल होंगे.”

इसके पहले राजद नेता शिवानंद तिवारी ने कहा था कि बीजेपी नितीश कुमार डमी मुख्यमंत्री बनाकर रखना चाहती है. नितीश को बीजेपी के साथ हटने का साहस करना चाहिए. नितीश कुमार अगर ऐसा कदम उठाते हैं तो राजद के साथ सरकार बनाने में कोई दिक्कत नहीं होगी.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *