News Alert Today : 24 June 2022: जानिए क्या रहेगी आज की प्रमुख ख़बरें

News Alert : Today, 4 August 2022

न्यूज डेस्क :


जानिए क्या रहेगी आज, 24 जून 2022 की प्रमुख ख़बरें

1. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति पद के लिए आज अपना नामांकन दाखिल करेंगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और जे पी नड्डा सहित अन्य वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में अपना नामांकन दाखिल करेंगी (दोपहर 12.30 बजे).

2. महाराष्ट्र की राजनीति : बीजेपी नेता देवेंद्र फडनवीज आज दिल्ली में अमित शाह से दोपहर में मुलाकात करेंगे. इस मुलाकात में एकनाथ शिंदे के समर्थन से महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर फैसला लिया जा सकता है.

3. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के आमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फिर पांच देशों के समूह ब्रिक्स के डिजिटल तरीके से आयोजित वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.

4. सेना में भर्ती प्रक्रिया को लेकर लाई गई योजना अग्निपथ पर बवाल के बीच वायुसेना में आज से चयन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. भारतीय वायुसेना की तरफ से पहले ही बताया गया था कि 24 जून से भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत की जाएगी. युवा अग्निपथ के तहत आज से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. ये पूरा प्रोसेस 5 जुलाई तक चलेगा. इसके बाद ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी और फिर चयनित उम्मीदवारों को अग्निवीर के तौर पर वायुसेना में काम करने का मौका मिलेगा. भारतीय वायुसेना के मुताबिक अग्निपथ योजना के तहत रजिस्टर करने वालों का 24 जुलाई से 31 जुलाई तक ऑनलाइन एग्जाम होगा (सुबह 10 बजे से शुरू).

5. अग्निपथ योजना के विरोध में संयुक्त किसान मोर्चा देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगा.

6. शिवसेना के 37 बागी विधायकों ने डिप्टी स्पीकर को लिखी चिट्ठी, एकनाथ शिंदे को चुना अपना नेता. इधर उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के शिव सेना के जिला प्रभारियों के साथ मुंबई में बैठक करेंगे (दोपहर 1 बजे).

7. यूपी में बुलडोजर की कार्रवाई के खिलाफ जमीयत उलेमा ए हिंद की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा (सुबह 10.30 बजे).

8. 2002 गुजरात दंगे: जाकिया जाफरी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आज आएगा.

9. दिल्ली हाई कोर्ट आज चीनी वीजा घोटाला में कार्ति चिदंबरम की जमानत याचिका पर सुनवाई करेगा.

10. राष्ट्रपति चुनाव: सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने लखनऊ में सभी सांसदों, विधायकों और एमएलसी की बैठक बुलाई है (सुबह 10).

11. पंजाब विधानसभा का बजट सत्र आज 24 जून से शुरू हो रहा है जो 30 जून तक चलेगा. आम आदमी पार्टी की सरकार का यह पहला सत्र है. 27 जून को सरकार अपना पहला बजट पेश करेगी.

12. पटना के जेपी गंगा पथ का उद्घाटन आज नितीश कुमार करेंगे. करीब 3,381 करोड़ की योजना है, इसका पहला फेज पूरा हो गया है. जेपी गंगा पथ से जेपी सेतु पथ का कनेक्शन हो रहा है और अटल सेतु से जेपी गंगा पथ का कनेक्शन हो रहा है (शाम 4.30 बजे).

13. बिहार विधान परिषद का मानसून सत्र आज से शुरू हो रहा है. अग्निपथ योजना पर हंगामे के आसार है.

14. रांची हिंसा मामला: 10 जून को हुए हिंसा मामले पर आज झारखंड हाईकोर्ट में सुनवाई होगी.

15. आज बिहार के आठ जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. उत्तर बिहार के कुल 19 जिले हैं जहां हल्की बारिश होने की संभावना है. इन 19 जिलों में आठ ऐसे हैं जहां भारी बारिश हो सकती है. इन जिलों में पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, अररिया, सुपौल और किशनगंज के कुछ-कुछ इलाकों में भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी दी है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *