नितिन गडकरी बोले, कारों में जल्द अनिवार्य होंगे कई सेफ़्टी फीचर, सरकार ला रही है नया नियम

Toll Tax monitoring by satalite - Nitin Gadkari (Symbolic image)

दिल्ली: डॉ. निशा कुमारी

केंद्र सरकार जल्द ही वाहन निर्माताओं को अपनी कारों में सभी सीटों पर थ्री प्वाइंट सीटबेल्ट जरूरी करने वाली है, जिसमें पीछे की सीट के बीच में बैठे तीसरे यात्री के लिए सीट बेल्ट जरूरी होगी. दुर्घटना से जान जाने की आशंका कम करने के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सेफ्टी स्टैण्डर्ड लागू करने के लिए कार निर्माताओं के जरूरी नियम लागू किये जा सकते हैं.

सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि देश में सड़क दुर्घटनाओं से मौत के आंकड़े को कम करने के लिए केंद्र सरकार कई महत्वपूर्ण फैसले लेने जा रहा है. इस मामले में केंद्र सरकार का सड़क परिवहन जल्द अधिसूचना जारी करेगा, जिसके बाद जनता से सुझाव मांगे जाएंगे. सामान्य तौर पर लैप बेल्ट के मुकाबले थ्री-प्वाइंट सीट बेल्ट्स ज्यादा सुरक्षित माने जाते हैं. ख़ासकर किसी भी दुर्घटना की स्थिति में ये यात्रियों को बेहतर सुरक्षा मुहैया कराते हैं. अब जल्द ही इस नियम को सार्वजनिक किया जाएगा और सभी वाहन निर्माताओं के लिए इसे अपने वाहनों में प्रयोग करना जरूरी होगा. यानी कार की हर सीट पर थ्री पॉइंट बेल्ट देना अनिवार्य होगा.

हाल में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक मसौदा को मंजूरी दी थी जिसमें कार निर्माताओं को ऐसे वाहनों में जिसमें 8 यात्री बैठ सकते हैं, उनमें कम से कम 6 एयरबैग की पेशकश करने के लिए जरूरी किया गया है. तैयार मसौदे के मुताबिक इंडिपेंडेंट एजेंसी के माध्यम से कार के सेफ्टी फीचर के आधार पर स्टार रेटिंग भी जारी होगी जिससे कि लोगों को जागरूक किया जा सके.

वाहनों में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, एडवांस इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम, गाड़ी में खतरनाक सामान की सीमा निर्धारण, वाहन चालक को नींद आने पर अलर्ट सिस्टम, लेन ड्राइविंग वार्निंग सिस्टम और ध्वनि प्रदूषण कम करने की दिशा में भी बड़े फैसले लिए जाएंगे.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *