New Parliament, New Dress Code : नये संसद भवन में सबकुछ नया होगा, जानिए ड्रेस कोड में क्या बदलाव हुए

संसद सब नया होने वाला है. संसद की अगली कार्यवाही गणेश चतुर्थी के दिन नये संसद भवन में शुरू कर दी जाएगी. अब नई संसद के लिए नया ड्रेस कोड भी लागू कर दिया गया है.

New Parliament: देश के इतिहास में केवल नये संसद भवन में काम ही शुरू नहीं होगा, बल्कि यह कई मायनों में अलग होगा. अब नई संसद में नया ड्रेस कोड लागू होने जा रहा है. ड्रेस संबंधी नए नियम के चलते संसद भवन के कर्मचारी अब एक विशेष प्रकार का परिधान पहने हुए नजर आएंगे. संसद के कर्मचारियों के लिए एक नई ड्रेस डिजाइन की गई है. खबरों के मुताबिक कर्मचारियों की यह ड्रेस न केवल कई मायनों ने आकर्षक होगी, बल्कि इसमें भारतीय संस्कृति की झलक भी देखने को मिलेगी. इस ड्रेस कोड में नेहरू कट जैकेट को जगह मिली है.

नई संसद में नये ड्रेस कोड के अनुसार संसद भवन के मार्शल अब सफारी सूट के स्थान पर क्रीम कलर का कुर्ता और पैजामा पहने हुए दिखाई देंगे और महिला कर्मचारी नई डिजाइन की साड़ियों में दिखेंगी. इसके अलावा सचिवालय में काम करने वाले अन्य कर्मचारी बंद गले के सूट की जगह पिंक या मैजेंटा कलर की नेहरू कट जैकेट पहने दिखेंगे. जैकेट के साथ पहनी जानी वाली शर्ट भी डार्क पिंक कलर की होगी और उस कमल का फूल बना होगा और उनकी पैंट खाकी कलर की रहेगी.

मार्शल की ड्रेस में भी बदलाव

नये ड्र्रेस कोड के मुताबिक लोकसभा और राज्यसभा में मार्शल की ड्रेस में बदलाव किया गया है. ये मार्शल अब मणिपुरी पगड़ी धारण करेंगे, जबकि संसद भवन की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों के लिए सफारी सूट की जगह कैमोफ्लेज ड्रेस का चुनाव किया गया है. बता दें कि कर्मचारियों के नए पोशाक को National Institute of Fashion Technology (NIFT) ने डिजाइन किया है. बता दें कि 18 सितंबर को पहले दिन देश के पुराने संसद भवन में ही बैठक होगी. इसके बाद 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के दिन पूजापाठ के बाद नई संसद में बैठक होगी.

विशेष संवाददाता

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *