Nepal : प्रधानमंत्री पुष्प कमल को मिला 274 सांसदों में 272 सांसदों का समर्थन

Nepali PM Kamal wins Floor Test

विशेष संवाददाता :

नेपाल में प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने आज संसद में विश्वास का मत हासिल कर लिया. नेपाल कम्यूनिष्ट पार्टी यूएमएल के समर्थन से प्रधानमंत्री बने प्रचण्ड को आज विपक्षी दल नेपाली कांग्रेस व अन्य विपक्षी दलों के समर्थन करने से विश्वास मत हासिल हुआ है.

नेपाली कांग्रेस के साथ चुनावी गठबन्धन को तोड कर ओली के समर्थन से सरकार बनाने वाले प्रचण्ड ने विश्वास मत के पूर्व संध्या पर कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष तथा निवर्तमान प्रधानमंत्री शेरबहादुर देउवा से मुलाकात कर समर्थन देने का आग्रह किया था और नेपाली कांग्रेस ने आज सदन में मतदान से पहले ही प्रचण्ड के पक्ष में समर्थन देने का फैसला कर लिया था. सरकार के पक्ष में मतदान करने का स्वागत करते हुए ओली ने देउवा को धन्यवाद दिया, लेकिन चेतावनी भी दी कि अगर इसके पीछे कांग्रेस की कोई दूसरी रणनीति है तो यह गम्भीर विषय है.

अब नेपाली संसद विपक्ष विहीन हो गया है : के पी ओली

नेपाली कांग्रेस के सरकार के समर्थन के फैसले पर टिप्पणी करते हुए सरकार में शामिल प्रमुख घटक के पी ओली ने संसद में कहा कि अब संसद विपक्ष विहीन हो गया है. हालांकि ओली ने नेपाली कांग्रेस को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर इसके पीछे कांग्रेस की कोई दूसरी रणनीति है तो यह गम्भीर विषय है. विश्वास मत के दौरान देउवा, ओली और प्रधानमंत्री प्रचण्ड ने संसद के विघटन को लेकर एक दूसरे पर कटाक्ष भी किया था.

नेपाली संसद में दलों की स्थिति

नेपाली संसद के 275 वाले प्रतिनिधि सभा में प्रचण्ड के 274 में से 272 सांसदों का समर्थन मिला, सिर्फ दो सांसदों ने विपक्ष में मतदान किया और कांग्रेस के एक सांसद निलम्बित होने के कारण मतदान में भाग नहीं ले पाए. विरोध में मतदान करने वाले नेपाल मजदूर किसान पार्टी तथा राष्ट्रीय जनमोर्चा के 1-1 सांसद हैं.

नेपाली प्रतिनिधि सभा में पार्टीवार संख्या है :

प्रचण्ड की पार्टी के 38 सांसद हैं जिसको सबसे बडे दल
नेपाली कांग्रेस – 90 सांसद,
नेकपा एमाले – 78 सांसद,
राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी – 20 सांसद,
राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी – 14 सांसद,
जनता समाजवादी पार्टी – 12 सांसद,
जनमत पार्टी – 6 सांसद,
लोकतान्त्रिक समाजवादी पार्टी – 4 सांसद,
नागरिक उन्मुक्ति पार्टी – 4 सांसद,
नेपाल मजदूर किसान पार्टी – 1 सांसद,
राष्ट्रीय जनमोर्चा – 1 सांसद और
स्वतंत्र – 3 सांसद.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *