बीजेपी ने एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का किया एलान, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ होंगे प्रत्याशी

न्यूज़ डेस्क :

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ एनडीए के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार बनें. दिल्ली में आज बीजेपी के संसदीय बोर्ड की बैठक हुई. इस बैठक में पीएम मोदी, अमित शाह नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव बीएल संतोष और मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान मौजूद थे. बैठक के बाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि बैठक में एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर चर्चा हुई जिसमें कई नामों पर गौर करने के बाद हमने ये फैसला किया कि एनडीए का उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ होंगे.

जगदीप धनखड़ का जीवन संघर्ष

किसान परिवार से आनेवाले जगदीप धनखड़ तीन दशक से अधिक समय से सार्वजनिक जीवन में हैं और वर्तमान में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल हैं. धनखड़ ने असंख्य सामाजिक और आर्थिक बाधाओं को पार का अपने लक्ष्यों को प्राप्त किया है. उनका जन्म 18 मई 1951 में राजस्थान के झुंझुनू जिले के एक सुदूर गांव किठाना में एक कृषि प्रधान घर में हुआ. धनखड़ ने अपनी स्कूली शिक्षा सैनिक स्कूल, चित्तौड़गढ़ से पूरी की. भौतिकी में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से एलएलबी किया. उन्होंने राजस्थान उच्च न्यायालय और भारत के सर्वोच्च न्यायालय दोनो में प्रेक्टिस किया है. यानी श्री धनखड़ ने सार्वजनिक जीवन में प्रवेश करने से पहले एक सफल वकील थे. वे राजस्थान उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष भी रहे हैं.

जगदीप धनखड़ सांसद और विधायक दोनों रह चुके हैं. 1990 में जनता दल सरकार में वे केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल हुए थे. धनकड़ 1989 के लोकसभा चुनाव में झुंझुनू से सांसद रहे हैं और वर्तमान में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *