राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2022 : आशा पारेख को दादा साहेब फाल्के और अजय देवगन को बेस्ट एक्टर का पुरस्कार मिला

68th National Film Award 2022 : Asha Parekh got Dada Shaheb Falke Award, Ajay Devgan got Best Actor Award

न्यूज़ डेस्क :

68th National Award: अभिनेत्री आशा पारेख को फिल्म जगत में उनके योगदान के लिए दादा साहेब फाल्के पुरस्कार पुरस्कार से नवाजा गया है. वहीं अभिनेता अजय देवगन को साल 2022 के लिए बेस्ट एक्टर के अवॉर्ड से नवाजा गया है. 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के तहत विशाल भारद्वाज बेस्ट म्यूज़िक डायरेक्टर का पुरस्कार मिला है.

68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में अभिनेता अजय देवगन (Ajay Devgn) को फिल्म तान्हाजी (Tanhaji) के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला है, जबकि म्यूजिक कंपोजर और डायरेक्टर विशाल भारद्वाज (Vishal Bhardwaj) को डॉक्यूमेंट्री 1232 km के गाने ‘मारेंगे तो वहीं जाकर’ के लिए बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर का पुरस्कार मिला है. आपको बता दें कि इन अवॉर्ड्स की घोषणा बीते 22 जुलाई को हो गई थी.

National Film Awards 2022: इस साल दादा साहब फाल्के पुरस्कार 79 वर्षीय अभिनेत्री आशा पारेख को मिला है. उन्होंने 95 से ज़्यादा फिल्मों में उन्होंने काम किया है और उन्हें पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया है.

अभिनेत्री आशा पारेख का फिल्मी सफर

आशा पारेख हिंदी सिनेमा में बहुत ही छोटी-सी उम्र में कदम रखा था. उन्होंने साल 1952 में रिलीज हुई फिल्म ‘मां’ से चाइल्ड एक्टर के तौर पर कदम रखा था और बाल कलाकार के रूप में आसमान, धोबी डॉक्टर, बाप बेटी जैसी फिल्मों में काम किया. साल 1959 में उन्होंने शम्मी कपूर के अपोजिट फिल्म ‘दिल देके देखो’ से बॉलीवुड में बतौर लीड एक्ट्रेस के काम किया और इसके बाद उन्होंने कभी पीछे पलट कर नहीं देखा. तीसरी मंजिल, प्यार का मौसम, मेरा गांव मेरा देश जैसी सुपरहिट फिल्में उन्होंने दी.

इन बॉलीवुड सितारों को मिल चुका है दादा साहेब फाल्के पुरस्कार

अब तक ‘दादा साहेब फाल्के’ अवॉर्ड्स से कई बॉलीवुड सितारों को नवाजा गया है. साल 2012 में हिंदी सिनेमा के सबसे लोकप्रिय विलन एक्टर प्राण को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. इसके बाद साल 2013 में गीतकार गुलजार, 2014 में शशि कपूर, 2015 में मनोज कुमार, 2017 में विनोद खन्ना, 2018 में महानायक अमिताभ बच्चन और साल 2021 में रजनीकांत को हिंदी सिनेमा में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *