मुंबई पुलिस ने रिपब्लिक टीवी के एडिटर अर्नब गोस्वामी को गिरफ्तार किया

सोनी किशोर सिंह

आत्महत्या के एक पुराने केस में मुंबई पुलिस ने रिपब्लिक टीवी के एडिटर-इन-चीफ अर्नब गोस्वामी को घर में घुस कर गिरफ्तार कर लिया है. अर्नब गोस्वामी को महाराष्ट्र सीआईडी ने 2018 में इंटीरियर डिजाइनर अन्वय नाइक और उनकी मां कुमुद नाइक की आत्महत्या की जांच के सिलसिले में गिरफ्तार किया है. अर्णब को अलीबाग ले जाया गया है.

अर्णब गोस्वामी ने कहा है कि मुंबई पुलिस ने उनके साथ हाथापाई की है. रिपब्लिक टीवी चैनल के कुछ स्क्रीनशॉट शेयर किए हैं, जिनमें पुलिस गोस्वामी के घर के अंदर घुसती दिख रही है और झड़प भी हो रही है. अर्णब गोस्वामी ने आरोप लगाया है कि मुंबई पुलिस ने उनके ससुर, सास, बेटे और पत्नी के साथ मारपीट की है. रिपब्लिक टीवी पर जो वीडियो चल रहे हैं, उसमें दावा किया जा रहा है कि पुलिस अर्णब से बदसलूकी करती दिख रही है. इस खबर के साथ ही हैशटैग #ArnabGoswami ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा है.

दरअसल अर्णव गोस्वामी का चैनल रिपब्लिक चैनल ने सुशांत राजपूत केस को लेकर ज्यादा ही तरजीह दिया था. इस केस में मुंबई पुलिस और उद्धव ठाकरे की बड़ी ही फजीहत हुई थी. उद्धव ठाकरे सरकार के खिलाफ अर्णव लगातार हमलावर की भूमिका में रहते हैं. यही वजह है कि अर्णव को एक पुराने मामले में गिरफ्तार किया गया है.

आप इन्हें भी पढ़ें

रिया चक्रवर्ती को मुंबई ड्रग्स केस में बेल मिली, भाई जेल में रहेगा

आखिर सुशांत सिंह मौत केस बिहार चुनाव में चर्चे से गायब क्याें हुआ ?

इस बीच केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने अर्नब गोस्वामी की गिरफ्तारी की निंदा की है और महाराष्ट्र सरकार पर हमला बोला है. प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट किया, ‘हम महाराष्ट्र में प्रेस की आजादी पर हमले की निंदा करते हैं. यह प्रेस के साथ बर्ताव का तरीका नहीं है। यह हमें आपातकाल के उन दिनों की याद दिलाता है जब प्रेस के साथ इस तरह से व्यवहार किया गया था.’ उन्होंने हिन्दी में ट्वीट कर लिखा है कि, ‘मुंबई में प्रेस-पत्रकारिता पर जो हमला हुआ है वह निंदनीय है. यह इमरजेंसी की तरह ही महाराष्ट्र सरकार की कार्यवाही है. हम इसकी भर्त्सना करते हैं.’

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भी ट्वीट कर पुलिस की कार्यवाही की निन्दा की है. मीडिया में अर्णब गोस्वामी के इस तरह से गिरफ्तारी वकी आलोचना की वजह रही है.

इस मामले में हुई अर्णव की गिरफ़्तारी

यह मामला 2018 का है, जब एक 53 वर्षीय इंटीरियर डिजाइनर अन्वय नाइक और उनकी मां कुमुद नाइक ने मई 2018 में अलीबाग में आत्महत्या कर ली थी. इस घटना के बाद एक सुसाइड नोट मिला था, जो कथित तौर पर अन्वय द्वारा लिखा गया था. इस सुसाइड नोट में उन्होंने कहा था कि अर्नब गोस्वामी और दो अन्य ने उन्हें 5.40 करोड़ रुपये का भुगतान नहीं किया जिसकी वजह से उन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा.

पहले भी विवाद में रहे हैं अर्णव

इस साल 9 जून को गोस्वामी के खिलाफ समाचार कार्यक्रम के दौरान एक समुदाय विशेष के खिलाफ भड़काऊ टिप्पणी करने के आरोप में नागपुर और मुंबई में दो प्राथमिकी दर्ज की गई थीं. यह कार्यक्रम बंद के दौरान बांद्रा रेलवे टर्मिनस के बाहर बड़ी संख्या में प्रवासी कामगारों के जुटने के बारे में था. लॉकडाउन में रिपब्लिक चैनल पर खबर दिखने से मुंबई से बाहर जाने के लिए लोगों की अफरातरफी बांद्रा रेलवे टर्मिनस के बाहर मच गयी थी.

गत 23 अप्रैल को अर्णब गोस्वामी और उनकी पत्नी पर आधी रात मुंबई में हमला किया गया. दो बाइक सवार लोगों ने उस समय उनपर हमला किया जब वे स्टूडियो से घर की ओर जा रहे थे. हालांकि अर्णब और उनकी पत्नी पूरी तरह सुरक्षित हैं, उन्हें कोई चोट नहीं आई है. पुलिस ने हमले के दो आरोपियों को गिरफ्तार लिया था.

सोनिया गांधी पर टिप्पणी को लेकर अर्णब की हुई थी शिकायत

इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर की गई टिप्पणी को लेकर अर्णब गोस्वामी के खिलाफ अप्रैल में राजस्थान के जयपुर में दो अलग-अलग थानों में शिकायत दर्ज की गई थी. छत्तीसगढ़ में भी उनके खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज कराई गई थी.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *