कल से सात दिवसीय दौरे पर बिहार आएंगे RSS प्रमुख मोहन भागवत

न्यूज डेस्क

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक मोहन भागवत कल से सात दिवसीय दौरे पर बिहार आ रहे हैं. वे बिहार में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेकर 15 फरवरी को वापस जाएंगे. बिहार दौरे के दौरान संघ प्रमुख कई बैठकों एवं कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के अलावा पटना एम्स के समीप बन रहे सेवा सदन का भूमि पूजन भी करेंगे. इसके साथ ही मुजफ्फरपुर के नवनिर्मित संघ कार्यालय का लोकार्पण करेंगे.

संघप्रमुख मोहन भागवत के आगमन की सूचना देते हुए संघ के उत्तर-पूर्व क्षेत्र कार्यवाह (बिहार-झारखंड) मोहन सिंह ने कहा कि भागवत 9 फरवरी को पटना पहुंच रहे हैं. 10 फरवरी को संघ के दक्षिण बिहार प्रांत कार्यकारिणी की बैठक में वे भाग लेंगे और भोजन के बाद संघ के विभिन्न गतिविधियों मसलन गोसेवा व संवर्द्घन, सामाजिक समरसता, पर्यावरण, ग्राम विकास तथा कुटुंब प्रबोधन इत्यादि के प्रांत स्तर के प्रमुख कार्यकर्ताओं से मिलेंगे. 11 फरवरी को सुबह 10 बजे पटना एम्स से 2 किलोमीटर पश्चिम केशव नगर, फुलवारी में प्रारंभ होने वाले सेवा सदन का भूमि पूजन करेंगे और रात्रि विश्राम पटना स्थित विजय निकेतन (संघ कार्यालय) में करेंगे. 12 फरवरी से मुजफ्फरपुर का दौरा करेंगे. 14 फरवरी को मुजफ्फरपुर के औराई स्थित जैविक कृषि पर आधारित प्रकल्प को देखने जायेंगे और इसी दिन मुजफ्फरपुर के कलमबाग चौक के पास बने संघ कार्यालय का लोकार्पण भी करेंगे. 14 फरवरी को ही रात्रि विश्राम के लिए पटना आयेंगे और 15 फरवरी को पटना से वापस चले जाएंगे.

गौरतलब है कि अयोध्या में बनने वाले श्रीराम मंदिर के निर्माण के लिए आरएसएस के कार्यकर्ता देशभर से घूम घूम कर चंदा इकट्ठा कर रहे हैं और लोगों में एकता व देशभक्ति की भावना पैदा कर रहे हैं. यह कार्यक्रम 1 से 15 फरवरी तक पूरे देश में चलाया जा रहा है. ऐसे में संघ प्रमुख का बिहार दौरा कई तरह से महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *