मोहन भागवत ने कहा, जाति भगवान ने नहीं पंडितों ने बनाई, समाज में बंटवारे का फायदा दूसरों ने उठाया

Mohan Bhagwat on Caste

Mohan Bhagwat on Caste: संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि जाति भगवान ने नहीं पंडितों ने बनाई है. पंडितों ने जो श्रेणी बनाई, समाज में बंटवारा किया, उसका फायदा दूसरे बाहरी लोगों ने उठाया.

नवी मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने बड़ा बयान दिया है. मोहन भागवत ने कहा कि भारत में जाति भगवान ने नहीं पंडितों ने बनाई है. भगवान के लिए सब एक ही हैं. उन्होंने कहा कि पंडितों ने जो श्रेणी बनाई वो ग़लती थी. यही कारण रहा कि समाज में बंटवारे का फायदा दूसरों ने उठाया है. बाहरी लोगों ने फायदा उठाकर हमारे देश पर आक्रमण किया. अगर ये नहीं होता तो किसी को भी हमारी तरफ नज़र उठाने की हिम्मत नहीं होती. मानवता धर्म मानने वालों का जो धर्म है वह हिंदू धर्म है. भागवत ने कहा कि विवेक, चेतना सब एक, बस मत अलग-अलग है. हिंदू-मुसलमान सब एक ही हैं. समाज और धर्म को द्वेष के नज़र से मत देखो. गुणी बनो, धर्म का पालन करो.

आज दुनिया में भारत को सम्मान से देखा जाता है. संघ प्रमुख ने कहा कि हिंदू धर्म के अनुसार चलकर भारत देश बड़ा बना है. हमने धर्म को बदलने की कोशिश नहीं की है. उन्होंने कहा कि
किसी भी हाल में कोई भी अपने धर्म को ना छोड़ें. देश और समाज के विकास के लिए जिन्होंने मार्ग दिखाया वो संत रोहिदास थे. संत रोहितास और बाबासाहेब ने समाज मे सामंजस्य स्थापित करने के लिए काम किया.

मुंबई : आशीष कुमार

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *