MCD Mayer Election : दिल्ली नगर निगम के लिए तीसरी बार आज होगा मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव

MCD Mayer Election

MCD Mayer Election : 6 फरवरी यानी सोमवार को दिल्ली नगर निगम के लिए तीसरी बार होगा मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों का चुनाव होगा. सुबह 11 बजे दिल्ली नगर निगम के सदन की कार्यवाही शुरू होगी, जिसके लिए नगर निगम की तरफ से कार्यसूची शुक्रवार को जारी कर दी गयी है. पिछले दो बार से हंगामे की वजह से चुनाव नहीं हो पाया था.

आज की इस कार्यसूची के मुताबिक़ सबसे पहले पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा द्वारा मेयर चुनाव की प्रक्रिया से शुरू की जाएगी. मेयर चुने जाने के बाद पीठासीन अधिकारी के तौर पर मेयर ही डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों का चुनाव करवाएंगे. दिल्ली नगर निगम चुनाव में मेयर पद के लिए आप की ओर से शैली ओबरॉय और बीजेपी की ओर से रेखा गुप्ता उम्मीदवार हैं. डिप्टी मेयर पद के लिए आप की ओर से आले मोहम्मद इकबाल और बीजेपी की ओर से कमल बागड़ी उम्मीदवार हैं.

आपको बता दें कि इससे पहले 6 जनवरी और 24 जनवरी दो बार मेयर चुनाव के लिए MCD की बैठक हुई, लेकिन हंगामे की वजह से मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव नहीं हो पाया था. हालांकि 24 जनवरी को जो बैठक हुई थी वो बिना किसी विवाद के पूरी कर ली गयी थी. दिलचस्प बात ये है कि सदन स्थगित होने के बावजूद आप ने मेयर चुनाव करवाने के लिए करीब 5 घंटे तक सदन में धरना दिया था और बाद में सुप्रीम कोर्ट तक का रुख किया था. दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई से पहले ही उपराज्यपाल ने 6 फरवरी को मेयर चुनाव करवाने वाले दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, जिसके बाद मेयर उम्मीदवार शैली ओबरॉय ने अपनी याचिका वापस ले ली थी. बहुमत के अनुसार आप के उम्मीदवार का मेयर पद पर चुनाव होना तय है, लेकिन बीजेपी भी अपने उम्मीदवार के जीत का दावा कर रही है.

दिल्ली : डॉ. निशा सिंह

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *