Corona Update : पूरे महाराष्ट्र में आज से लॉकडाउन जैसा सख्त कर्फ्यू

मुंबई- वरिष्ठ संवाददाता

पूरे महाराष्ट्र में अब सख्त कर्फ्यू लगाने का एलान कर दिया गया है, जो लॉकडॉउन की तरह है, केवल नाम बदल दिया गया है. महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने बुधवार 14 अप्रैल रात 8 बजे से 30 अप्रैल तक लॉकडाउन के प्रतिबंधों जैसे कर्फ्यू की घोषणा की है. हालांकि इस दौरान मुंबई उपनगरीय ट्रेनें और सिटी बसें चलती रहेंगी और आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों को छूट दी जाएगी. 14 अप्रैल की रात आठ बजे से पूरे महाराष्ट्र में धारा 144 लगा दी जाएगी. सुबह 7 से 8 बजे तक केवल आवश्यक सेवाएं ही खुली रहेंगी.

महाराष्ट्र में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं

महाराष्ट्र में कल यानी मंगलवार को भी 60 हजार से अधिक नए मामले आए. मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 60,212 नए मामले सामने आए और 281 लोगों की मौत हो गई. इसको देखते हुए राज्य सरकार ने हालात पर काबू पाने के लिए 14 अप्रैल रात आठ बजे से 15 दिनों का राज्यव्यापी कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है. राज्य में नए मामलों के सामने आने के साथ ही अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 35,19,208 हो गई, जबकि अब तक कुल 58,526 लोगों की महामारी से मौत हो चुकी है. अकेले मुंबई में कल 7,873 नए मामले सामने आए और 27 मरीजों की मौत हो गई.

कर्फ्यू के दौरान इन सेवाओं की छूट रहेगी

*आवश्यक सेवाओं के लिए लोकल ट्रेन और बस सेवाएं जारी रहेंगी. पब्लिक ट्रांसपोर्ट, टैक्सी, ऑटो और पब्लिक बसें चलती रहेंगी, लेकिन इनमें केवल जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को सफर की इजाजत होगी. मालवाहक गाड़ियों की आवाजाही बाधित नहीं होगी.

*सभी अस्पताल, जांच केंद्र, क्लीनिक, वैक्सीनेशन सेंटर, मेडिकल इंस्योरेंस ऑफिस, दवा की कंपनियां और दुकानें, सेनिटाइजर्स, मास्क सहित मेडिकल इक्विपमेंट के निर्माण, वितरण, बिक्री, आदि जारी रहेंगी.

*पेट्रोल पंप, SEBI से जुड़े वित्तीय संस्थान खुले रहेंगे. एटीएम खुले रहेंगे और बैंकों में कामकाज जारी रहेगा.

*जरूरी सेवाओं के दफ्तर खुले रहेंगे. डेटा सेंटर्स, क्लाउड सर्विसेज और आईटी सर्विसेज जारी रहेंगी. सरकारी, प्राइवेट सिक्यॉरिटी सर्विसेज, गैस सप्लाई सर्विस, पोस्टल सर्विस भी जारी रहेंगी.

*होटल और रेस्तरां से टेक अवे और होम डिलीवरी जारी रहेगी.

*सब्जियों, फलों, डेयरी, बेकरी और किराना दुकानें खुली रहेंगी.

*कंस्ट्रक्शन कार्य जारी रहेगा,लेकिन कंस्ट्रक्शन कंपनियां मजदूरों के साइट पर रहने की ही व्यवस्था करेंगी.

इन सेवाओं को बंद किया जाएगा

*सभी प्रतिष्ठान, सार्वजनिक स्थान, गतिविधियां बंद रहेंगी.

*सभी पूजा स्थल, स्कूल और कॉलेज, कोचिंग क्लासेज, स्पा, सैलून और ब्यूटीपार्लर, आदि बंद रहेंगे.

*सभी दुकानें, मॉल, शॉपिंग सेंटर बंद रहेंगे. होटल, रेस्तरां, आदि भी बंद रहेंगे.

*सिनेमा हॉल, थिएटर, ऑडिटोरियम, मनोरंजन पार्क, जिम, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बंद रहेंगे.

*फिल्मों, धारावाहिकों, डॉक्यूमेंट्री, विज्ञापनों की शूटिंग भी बंद रहेगी.

फिल्म इंडस्ट्री को भारी नुकसान होगा

महाराष्ट्र में कर्फ्यू से फिल्मों, टीवी सीरियलों और विज्ञापनों की शूटिंग स्थगित रहेगी. वर्तमान आदेश से उन शूटिंगों पर रोक लग गयी है जो बार-बार कोविड जांच और भीड़ वाले दृश्यों से बचने जैसे एहतियातों के साथ चल रही थीं. इससे फिल्म इंडस्ट्री को भारी नुकसान होगा. एक बार फिर ये इंडस्ट्री मंदी के दौर से गुजरेगा, क्योंकि अब शूटिंग रुकने और सिनेमा हॉल, थिएटर, ऑडिटोरियम, आदि के बंद होने से फिल्मों के रिलीज होने में देरी होगी.

महाराष्ट्र सरकार वायरस के चेन को तोड़ने के लिए ये कर्फ्यू लगा रही है, लेकिन इस दौरान आम लोगों की परेशानी को देखते हुए आवश्यक सेवाएं जारी रखी जाएगी और सभी गरीब और जरूरतमंद लोगों को अगले एक महीने के लिए 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल उपलब्ध कराया जाएगा.

मजदूरों की वापसी फिर बढ़ी

भले ही महाराष्ट्र में लॉक डाउन नहीं लगाया जाएगा, लेकिन कर्फ्यू की सख्ती की घोषणा से उत्तर भारत के खासकर बिहार और यूपी के मजदूरों में भय कायम हो गया है और वो फिर वापसी के लिए भागमभाग शुरू कर दिया है. राज्य सरकार के किसी भी अपील का इनपर असर नहीं हो रहा है, क्योंकि इन्हें लॉक डाउन वाले दिन याद आ रहे हैं.

इन्हें भी देखें

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी सरकार को पूर्ण लाकडाउन लगाने पर विचार करने का निर्देश दिया

कोरोना : रूस की स्पूतनिक V वैक्सीन को भारत सरकार ने इमरजेंसी में इस्तेमाल की दी मंजूरी

जल्द ही मुम्बई राजधानी और अगस्त क्रांति राजधानी ट्रेन का बढ़ेगा किराया

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *