बिहार की राजनीति:दिल्ली पहुंचे मंत्री मदन सहनी लालू प्रसाद से करेंगे मुलाकात


दिल्ली: वरिष्ठ संवाददाता

अफसरशाही के खिलाफ अभियान चलाने के लिए अपने इस्तीफे की पेशकश को लेकर सुर्खियों में चल रहे बिहार के समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी दो-तीन दिनों के लिए दिल्ली पहुंचे हैं. राजनीतिक सूत्रों के अनुसार दिल्ली में सहनी लालू प्रसाद से मिलने वाले हैं. वहीं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात को लेकर कहा कि अभी उनसे मुलाकात नहीं हुई है. इसके पूर्व दोपहर में मुजफ्फरपुर में सहनी ने कहा कि वह पहले ही सारी बातें बोल चुके हैं. सहनी शुक्रवार को अपने इस्तीफे का ऐलान कर दरभंगा चले गए थे.

JDU के कुछ नेताओं ने तो नाराज मदन सहनी से बात की, लेकिन मुख्यमंत्री की तरफ से कोई भी संदेशा नहीं आया. इस्तीफे के ऐलान के 52 घंटे बाद मंत्री मदन सहनी अब दिल्ली पहुंच गए हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बुलावे का इंतजार करते रहे सहनी को हालांकि नीतीश कुमार ने भाव नहीं दिया. सहनी का दिल्ली जाना बिहार में नई सियासी हलचल खड़ा सकता है, क्योंकि दिल्ली में उनकी मुलाकात बिहार के उन नेताओं से होने की संभावना है जो बिहार की सियासत में बड़ा उलटफेर करने के माहिर माने जाते हैं.

मदन सहनी ने मुजफ्फरपुर में भाजपा विधायक और श्रम संसाधन मंत्री जीवेश मिश्रा पर जमकर हमला बोला. जीवेश मिश्रा को अपनी सीमा में रहने की सलाह देते हुए कहा कि वे दवा के धंधे में हैं और क्या करते हैं, मैं बेहतर जानता हूं. वे तालमेल बनाते रहें. हम राजनीतिक प्राणी हैं, दलाल नहीं हैं कि तालमेल बैठाएंगे, यह मायावी तकनीक वे अपने तक सीमित रखें. मैं किसी अधिकारी से तालमेल क्यों बनाऊं? जीवेश ने सहनी से जुड़े मामले पर बोलते हुए ये कहा था कि मंत्री मदन सहनी अधिकारियों के साथ तालमेल नहीं बिठा पा रहे हैं. जीवेश के इसी बयान से नाराज सहनी ने उनपर विवादित टिप्पणी की और उन्हें सीमा में रहने की नसीहत दे दी है.

मदन सहनी की नाराजगी की असल वजह समाज कल्याण विभाग के प्रधान सचिव अतुल कुमार हैं. सहनी की मानें तो अतुल कुमार ने ट्रांसफर-पोस्टिंग की उस फाइल को रोक रखा है जो उन्होंने फाइनल कर जारी करने के लिए प्रधान सचिव को दी थी. सहनी का आरोप है कि सरकार में अफसर, मंत्रियों को काम नहीं करने दे रहे हैं और मनमानी कर रहे हैं. इसी को लेकर मदन सहनी ने इस्तीफे का ऐलान किया था. सहनी भले ही जिद पर अड़े हों, लेकिन कहा ये जा रहा है कि प्रधान सचिव ने तबादलों में गडबड़ी की रिपोर्ट मुख्यमंत्री को भेजी है. यही वजह है कि CM, मदन सहनी को लेकर अब कुछ ज्यादा ही सख्त दिख रहे हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *