काम की बातें – LPG सिलेंडर की सुरक्षा और पैसों की बचत करने का तरीका

LPG Cylender

डॉ. निशा सिंह

देश भर के अधिकांश घरों में लोग गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं. आज के दौर में सिलेंडर से होनेवाले हादसों की संख्या बढ़ रही है तो लोगों के मन में इसको लेकर एक डर बन गया है. एकतरफ हर महिनें गैस पर लोगों को पैसे खर्च करने पड़ते हैं तो दूसरी तरफ हादसों की बढ़ती संख्या लोगों को परेशान किये रहता है. सिलेंडर पर बढ़ते दाम आम आदमी की जेब पर असर डालते रहते हैं. ऐसे में कनेक्शन के साथ मिलने वाले फायदों और कुछ सुरक्षा के तरीकों को अपनाकर पैसे और जान-माल की बचत की जा सकती है, लेकिन देश में बहुत लोग जानकारी के अभाव में इसका फायदा नहीं ले पाते हैं.

LPG सिलेंडर की सुरक्षा के उपाय

गैस सिलेंडर से होने वाले हादसों का कारण इनका गलत तरीके से इस्तेमाल, खराब रबर ट्यूब और गैर मानक उपकरणों का इस्तेमाल करना होता है. इसके लिए सुरक्षित व सुविधाजनक मल्टी फंक्शनल रेगुलेटर का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह रेगुलेटर केवल सिलेंडर में गैस की स्थिति ही नहीं बताता है, बल्कि इनमें चाइल्ड लॉक की भी सुविधा दी गई है. साथ ही गैस के अतिरिक्त प्रवाह की जांच के लिए इन मल्टी फंक्शन रेगुलेटर में वाल्व और लीकेज डिटेक्टर भी लगा हुआ है.

सिलेंडर या रबर ट्यूब से अगर गैस लीक होती है तो मल्टी फंक्शन रेगुलेटर गैस के प्रवाह को तुरंत बंद कर देता है. इसके साथ ही सिलेंडर में गैस खत्म होने से पहले ही मल्टी फंक्शनल रेगुलेटर उपभोक्ता को अलार्म बजाकर अगाह कर देता है कि वह नए सिलेंडर की व्यवस्था कर ले. बाजार में यह मल्टी फंक्शनल रेगुलेटर इलेक्ट्रॉनिक व मैनुअल दो तरह के उपलब्ध हैं और इनकी कीमत 400 से 600 रुपये के बीच है. इस रेगुलेटर की लाइफ टाइम वारंटी होती है. लेकिन मैन्युफैक्चरिंग प्रॉब्लम होने पर फ्री में बदला जा सकता हैं और दूसरी समस्या होने पर शुल्क लिया जाता है.

इसके साथ ही हमेशा अच्छे और आईएसआई मानक वाले रबर और चूल्हे का इस्तेमाल करके सुरक्षित रहा जा सकता है. हर सिलेंडर के उपर सिलेंडर के अधिकतम इस्तेमाल करने की तारीख दी जाती है, इसे देखकर एक्सपायर सिलेंडर नहीं लें. यह तारीख सिलेंडर के उपर वाले भाग के गोल घेरे जो तीन पतियों के सहारे लगी होती है, इन्हीं तीन में से एक पत्ती में अंदर की तरफ से तारीख दी होती है.

LPG सिलेंडर के इस्तेमाल में पैसों की बचत

सिलेंडर की डिलीवरी लेते समय वजन की जांच जरुर करवाना चाहिए, जिससे कम गैस लेकर पैसों के नुकसान से बच सकते हैं. इसके साथ ही सरकार की योजनाओं का लाभ भी उठा सकते हैं.

LPG पर सब्सिडी का फायदा

LPG गैस की बुकिंग पर सरकार गैस सब्सिडी सीधे अकाउंट में देती है. इसके लिए बैंक अकाउंट से आधार कार्ड का लिंक होना जरूरी होता है. सब्सिडी का फायदा उठाकर पैसों की बचत की जा सकती है. LPG कनेक्शन को आधार से लिंक करने के लिए उपभोक्ता रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कस्टमर केयर नंबर 1800 2333 555 पर कॉल करके कस्टमर केयर ऑफिसर को अपना आधार नंबर बताकर इसे अपने LPG कनेक्शन के साथ लिंक कर सकते हैं.

बिना आधारकार्ड से लिंक हुए भी सब्सिडी का फायदा

अगर उपभोक्ता के पास आधार कार्ड नहीं है या फिर किसी कारण ग्राहक अपना आधार कार्ड को बैंक या LPG कनेक्शन के साथ लिंक नहीं कर पाया है तो भी गैस सब्सिडी ले सकते है. आधार कार्ड के बिना गैस सब्सिडी के लिए ग्राहक को अपनी गैस एजेंसी में जाकर बैंक खाता नंबर देना होता है. इससे ग्राहक की सब्सिडी राशि सीधे उसके बैंक खाते में जमा हो जाती है. उपभोक्ता योजना के तहत यह सुविधा उन ग्राहकों को दी जाती है, जिनके पास आधार कार्ड नहीं है. इस योजना के तहत ग्राहक को अपने बैंक खाते की जानकारी के साथ ही खाताधारक का नाम, बैंक खाता संख्या और बैंक की ब्रांच का आईएफएससी कोड और 17 अंकों की एलपीजी कंज्यूमर आईडी देना होता है.

गैस की डिलीवरी पर पैसों की बचत

सिलेंडर को सीधे गोडाउन से लाकर गैस सिलेंडर पर वसूला जाने वाला डिलीवर चार्ज वापस लेकर पैसों की बचत कर सकते हैं. वर्तमान में एजेंसी अपने कस्टमर से 19 रुपए 50 पैसे की डिलीवरी चार्ज करती है. गोडाउन से सिलेंडर खुद लाने पर कोई भी एजेंसी अपने ग्राहक को डिलीवरी के लिए लिया जाने वाला पैसा वापस करने को मजबूर हैं. अगर एजेंसी ऐसा करने से मना करती है तो इसकी शिकायत टोल फ्री नंबर 18002333555 की जा सकती है.

फ्री में रेगुलेटर बदलकर पैसे की बचत

अगर रेगुलेटर किसी भी दशा में लीक होने लगता है तो एजेंसी इसे फ्री में बदल कर देती है. इसके लिए किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं लिया जा सकता है. फ्री में रेगुलेटर को बदलने के लिए एजेंसी का सब्सिक्रिप्शन वाउचर होना चाहिए. एजेंसी में सब्सक्रिप्शन वाउचर औप रेगुलेटर के नंबर को मिलान होने पर ही रेगुलेटर मुफ्त में बदल दिया जाता है.

इस तरह कुछ उपायों को अपनाकर हम न केवल पैसों की बचत कर सकते हैं, बल्कि खुद को और अपने परिवार वालों के जानमाल की सुरक्षा कर सकते हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *