लोकसभा चुनाव 2024: 90 प्रतिशत टिकट पर नेताओं की पत्नी और पुत्रियों का कब्जा

loksabhaelection2024

लोकसभा चुनाव 2024 में इस बार एनडीए और कांग्रेस की अगुवाई वाले गठबंधन इंडिया ने अधिकांश जगहों पर अपने-अपने दावेदारों के नाम भी ऐलान कर दिए हैं. दोनों तरफ से देश के 8 बड़े राज्यों में करीब 50 महिला दावेदारों को मैदान में उतारा गया है. ये राज्य हैं उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान। इन आठों राज्यों में राजनीतिक पार्टियां ने जिन महिलाओं को टिकट दिया है, उनमें से 90 प्रतिशत महिलाएं या तो किसी बड़े राजनेता की पत्नी या पुत्री हैं.

सबसे पहले बिहार की बात

बिहार में तो लालू यादव ने अपनी दोनों बेटियों को मैदान में उतारा है. लालू की एक बेटी रोहिणी ने सारण सीट से चुनाव प्रचार भी शुरू कर दी है. पाटलीपुत्र सीट से मीसा भारती के भी चुनाव लड़ने की चर्चा है.अभी लिस्ट रिलीज़ नहीं हुआ है। 40 लोकसभा सीटों वाली बिहार में इस बार राजनेताओं की 3 बेटियां मैदान में हैं. सारण और पाटलिपुत्र से लालू यादव की 2 बेटियां चुनावी समर में उतरी हैं. सारण से रोहिणी आचार्य और पाटलीपुत्र से मीसा भारती चुनाव लड़ने की तैयारी में है. हालांकि, दोनों के नाम की अब तक आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.समस्तीपुर से मंत्री अशोक चौधरी की बेटी शांभवी मैदान में है. शांभवी को चिराग पासवान की लोजपा (आर) ने टिकट दिया है. जेडीयू एमएलसी दिनेश सिंह की पत्नी वीणा सिंह वैशाली से लोजपा (रामबिलास ) के टिकट पर मैदान में है. बाहुबली आनंद सिंह की पत्नी लवली आनंद जेडीयू सिंबल पर शिवहर से लड़ रही हैं. सीवान से पूर्व विधायक रमेश कुशवाहा की पत्नी विजय लक्ष्मी को भी जेडीयू ने टिकट दिया है.

झारखंड में नेताओं की पत्नियां हावी

दुमका से बीजेपी ने दुर्गा सोरेन की पत्नी सीता सोरेन, सिंहभूम से मधु कोड़ा की पत्नी गीता कोड़ा और कोडरमा से रमेश यादव की पत्नी अन्नपूर्णा देवी को प्रत्याशी बनाया है. कांग्रेस और झामुमो ने अब तक अपने सभी उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की है, लेकिन यहां लोकसभा की 3 सीटों पर नेताओं की बेटियां या पत्नियां दावेदार जरूर हैं.

उत्तर प्रदेश की राजनीति क्या कहती है

उत्तर प्रदेश में लोकसभा की कुल 80 सीटें हैं. यहां भी नेताओं की बेटियों और पत्नियों का दबदबा है. मिर्जापुर से सोनेलाल पटेल की बेटी अनुप्रिया एनडीए गठबंधन से मैदान में है. कैराना सीट से पूर्व सांसद मुनव्वर हसन की बेटी इकरा हसन सपा के टिकट पर मैदान में हैं. सपा ने गोंडा से राकेश वर्मा की बेटी श्रेया वर्मा को टिकट दिया है. जबकि गाजियाबाद सीट से इंडिया गठबंधन प्रत्याशी डॉली शर्मा भी गाजियाबाद के नेता नरेंद्र भारद्वाज की बेटी हैं.लालगंज सीट से बीजेपी ने राजेंद्र सोनकर की पत्नी नीलम सोनकर को मैदान में उतारा है. वहीं अखिलेश यादव ने अपनी पत्नी डिंपल को मैनपुरी सीट से प्रत्याशी बनाया है.

एमपी-राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी महिलाओं को टिकट

राजस्थान की नागौर सीट से बीजेपी ने राम प्रकाश मिर्धा की बेटी ज्योति मिर्धा को उम्मीदवार बनाया है.जबकि जयपुर सीट से पार्टी ने भंवरलाल शर्मा की बेटी मंजू शर्मा को मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने झालवाड़ा-बारां से पूर्व मंत्री प्रमोद जैन भाया की पत्नी उर्मीला को टिकट दिया है. मध्य प्रदेश में बीजेपी ने शहडोल सीट से हिमाद्री सिंह को प्रत्याशी बनाया है. हिमाद्री के पिता दलबीर सिंह इलाके के कद्दावर नेता थे. पार्टी ने बालाघाट सीट से भी खीरसागर पारधी की बेटी भारती पारधी को टिकट दिया है. आरएसएस से जुड़े खीरसागर पारधी बालाघाट जिला परिषद के सदस्य रह चुके हैं. पार्टी ने रीवा सीट से विधायक अभय मिश्रा की पत्नी नीलम मिश्रा को प्रत्याशी बनाया है. छत्तीसगढ़ के सरगुजा सीट से कांग्रेस ने तुलेश्वर सिंह की बेटी शशि सिंह और कोरबा सीट से ज्योत्सना महंथ को प्रत्याशी बनाया है.पक्ष चरणदास महंथ की पत्नी हैं. रायगढ़ सीट से पार्टी ने सारंगढ़ के पूर्व राजा नरेश चंद्र सिंह की बेटी मेनका देवी को टिकट दिया है. बीजेपी ने महासमुंद सीट से ओम प्रकाश चौधरी की पत्नी रूप कुमारी को टिकट दिया है.

महाराष्ट्र में भी नेताओं की बेटियों का बोलबाला

बीजेपी ने बीड से पंकजा मुंडे को टिकट दिया है. पंकजा गोपीनाथ मुंडे की बेटी हैं. इसी तरह पार्टी ने हरिशचंद्र पटेल की बेटी भारती पवार को डिंडौरी से उम्मीदवार बनाया है. भारती केंद्र में अभी मंत्री भी है. नंदूबार से हीना गावित उम्मीदवार बनाई गई हैं. हीना कद्दावर नेता विजय चंद्र गावित की बेटी हैं. एकनाथ खडसे की बहू रक्षा खडसे को बीजेपी ने रावेड़ सीट से प्रत्याशी बनाया है. हल में बीजेपी में शामिल हुई अमरावती से उम्मीदवार बनी नवनीत राणा भी रवि राणा की पत्नी हैं. बारामती सीट से अजित पवार ने अपनी पत्नी सुनेत्रा को उम्मीदवार बनाया है. इस सीट पर इंडिया गठबंधन से शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले मैदान में है. सोलापुर से कांग्रेस के टिकट पर सुशील कुमार शिंदे की बेटी परणीति शिंदे कांग्रेस की उम्मीदवार हैं.

कर्नाटक में भी विरासत बचाने उतरी बेटियां

दक्षिण के कर्नाटक में भी पिता की विरासत बचाने के लिए बेटियों को मैदान में उतारा गया है. कांग्रेस पार्टी ने बेंगलुरु साउथ से मंत्री रामालिंगा रेड्डी की बेटी सौम्या को टिकट दिया है. वहीं शिमोगा से पूर्व सीएम एस बंगरप्पा की बेटी गीता शिवराजकुमार को प्रत्याशी बनाया गया है.चिकोदी से कांग्रेस ने मंत्री सतीश जरकिहोली की बेटी प्रियंका जरकिहोली को मैदान में उतारा है. बागालकोट से शिवानंद पाटील की बेटी संयुक्ता पाटील पंजे के सिंबल पर चुनाव लड़ रही हैं. एसएस मल्लिकार्जुन की पत्नी प्रभा दावणगेड़े से चुनाव लड़ रही हैं. बीजेपी ने भी यहां से पूर्व केंद्रीय मंत्री जीएम सिद्धेश्वर की पत्नी गायत्री को मैदान में उतारा है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *