लोकसभा चुनाव 2024 : विपक्षी गठबंधन का नाम हुआ ‘INDIA’, अब NDA से होगा मुकाबला

Loksabha Election 2024 : Opposition Alliance Name Announced - INDIA

शार्प वे न्यूज नेटवर्क:

बेंगलुरु में दो दिनों तक चले विपक्षी गठबंधन बनाने को लेकर मीटिंग हुई. इस बैठक में सोनिया गाँधी, राहुल गाँधी, नीतीश कुमार, लालू यादव, अखिलेश यादव, अरविन्द केजरीवाल, शरद पवार, उद्धव ठाकरे, ममता बनर्जी, स्टालिन सहित कई नेता शामिल हुए. बैठक के बाद बाद साझा प्रेस कांफ्रेंस हुआ. साझा प्रेस कांफ्रेंस में नीतीश कुमार, लालू यादव, शरद पवार उपस्थित नहीं हुए. विपक्ष की ये दूसरी बैठक थी. इसके पहले 23 जून को पटना में नीतीश कुमार की अगुआई में पहली बैठक हुई थी. अब अगली बैठक मुंबई में होगी.

साझा प्रेस कांफ्रेंस में कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने एलान किया कि विपक्षी गठबंधन का नया नाम ‘INDIA’, रखा गया है. ये गठबंधन आगामी लोकसभा चुनाव में मोदी की सरकार को भगाने के लिए बनाया गया है. मल्लिकार्जुन खरगे ने बताया कि 11 सदस्यीय समन्वय समिति गठित की जायेगी. समिति के सदस्यों के नामों की घोषणा मुंबई में की जाएगी. ये समिति नेता का नाम तय करेगी. खरगे ने कहा कि सभी 26 पार्टियों के साथ मिलकर हमने इस गठबंधन को इंडियन नेशनल डेवेलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस (INDIA) नाम दिया है. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि तानाशाह सरकार के खिलाफ हम लड़ने जा रहे हैं. वहां हम समन्वयकों के नाम पर चर्चा करेंगे और उनके नाम का एलान करेंगे. मुंबई बैठक के लिए जल्द ही तारीख की घोषणा की जाएगी. खरगे ने कहा कि लोकतंत्र और देश को बचाने को लेकर बैठक में चर्चा हुई. सभी ने गठबंधन के एक नाम पर सहमति दी है. यूपीए का नाम बदल कर इंडिया रखा गया है. मुंबई में होने वाली बैठक और चुनाव के लिए दिल्ली में नया सचिवालय (वार रूम) भी बनाया जाएगा.

खरगे ने मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि हम मानते हैं कि हमारे बीच राज्य स्तर पर कुछ मतभेद हैं, लेकिन यह मतभेद वैचारिक नहीं हैं. यह मतभेद इतने बड़े भी नहीं हैं कि आम आदमी, गरीब, युवा और मध्यम वर्ग के लिए हम इन्हें भुलाकर आगे नहीं बढ़ सकते हैं. इस गठबंधन में 26 पार्टियां साथ हैं और 11 राज्यों में हमारी सरकार है. 2024 में होने जा रहे लोकसभा चुनाव में भाजपा अकेले दम पर 303 सीटें नहीं ला सकती. बीजेपी अपने सहयोगियों के वोटों का इस्तेमाल कर सत्ता में आती है और बाद में उन्हें छोड़ देती है. आज हालात ये है कि भाजपा अध्यक्ष और उनके नेता अलग-अलग राज्य घूमकर अपने पुराने साथियों को इकट्ठा करने में जुटे हैं.

यह लड़ाई विपक्ष और भाजपा के बीच नहीं, नरेंद्र मोदी और इंडिया के बीच है – राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि देश की आवाज को कुचला जा रहा है, यह लड़ाई देश के लिए है इसलिए इंडियन नेशनल डेवेलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस (INDIA) नाम चुना गया. यह NDA और INDIA की लड़ाई है. नरेंद्र मोदी और इंडिया के बीच लड़ाई है. उनकी विचारधारा और इंडिया के बीच की लड़ाई है. हमने निर्णय लिया है कि हम एक एक्शन प्लान तैयार करेंगे और एक साथ मिलकर देश में हमारी विचारधारा और हम जो करने जा रहे हैं उसके बारे में बोलेंगे. राहुल गांधी ने कहा कि आज भारत की संस्थाओं पर हमला हो रहा है. हमारी लड़ाई भाजपा की विचारधारा के खिलाफ है. ये लड़ाई भारत बनाम बीजेपी की है. ये भारत बनाम पीएम मोदी की लड़ाई है.

ममता बनर्जी,अरविंद केजरीवाल, उद्धव ठाकरे ने कहा तानाशाह सरकार के खिलाफ हम लड़ेंगे

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 26 पार्टियां एकत्रित हुई, यह दूसरी मीटिंग थी और यह अच्छी बात है कि विपक्ष का कुनबा बढ़ रहा है. आज 26 पार्टियां अपने लिए एकत्रित नहीं हुए हैं, हमें एक तरफ देश को नफरत से बचाना है और दूसरी तरफ एक नए भारत का सपना लेकर हम सब इकट्ठा हुए हैं. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि आज की बैठक काफी अच्छी रही. यूपीए और एनडीए तो पहले से थे. इस वक्त देश में जिंदगियां खतरे में हैं. अलग-अलग राज्यों में सरकार को गिराने का काम किया जा रहा है, इसलिए हमने नया नाम चुना- INDIA. हम अपनी मातृभूमि को प्यार करते हैं. क्या एनडीए इंडिया को चुनौती दे पाएगी? क्या भाजपा इंडिया को चुनौती दे पाएगी? महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि राजनीति में विचारधारा अलग तो होती ही है, लेकिन हम देश के लिए एक हुए हैं. लोगों को लगता है कि हम परिवार को बचाने के लिए एक हुए हैं, देश हमारा परिवार है और उसे बचाने के लिए हम एक हुए हैं. इस तानाशाह सरकार के खिलाफ हम लड़ेंगे.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *