लोकसभा चुनाव -2024 : शरद पवार के आवास पर INDIA गठबंधन की कैंपेन कमेटी की 13 सितंबर को होगी पहली बैठक

Lok Sabha Chunav 2024 : लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटे विपक्ष एक मजबूत गठबंधन को अमलीजामा देने में जुटी है. इसी कड़ी में दिल्ली में राकांपा सुप्रीमो शरद पवार के आवास पर बैठक होगी. विपक्षी गठबंधन इंडिया की 14 सदस्यीय समन्वय समिति की पहली बैठक 13 सितंबर को दिल्ली में एनसीपी प्रमुख शरद पवार के आवास पर होगी. शरद पवार के आवास पर होने वाली इस बैठक में गठबंधन की रणनीति और भविष्य के कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की जाएगी.

एक सितंबर को मुंबई में हुई INDIA गठबंधन की बैठक में समन्वय समिति की घोषणा की गई थी. विपक्षी गठबंधन ने चुनावी रणनीति और जनता तक पहुंच बनाने के लिए पांच अलग-अलग समितियां बनाई हैं. इनमें समन्वय समिति और चुनाव प्रचार समिति की महत्वपूर्ण भूमिका होगी. 2024 के लोकसभा चुनावों में एकजुट होकर भाजपा के नेतृत्व वाले राजग का मुकाबला करने के लिए दो दर्जन से अधिक विपक्षी दलों ने आइएनडीआइए का गठन किया है. आइएनडीआइए ने मुंबई में हुई बैठक में आगे के कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने के लिए 14 सदस्यीय समन्वय समिति का गठन किया था. यह समन्वय समिति विपक्षी गठबंधन की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था के रूप में कार्य करेगी. आपको बता दें कि मुंबई में इंडिया गठबंधन की तीसरी बैठक इस दावे के साथ खत्म हुई कि मिलजुल कर लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हराएंगे.

इंडिया गठबंधन की चुनाव प्रचार समिति में कांग्रेस के गुरदीप सिंह सप्पल, जदयू के संजय झा, शिवसेना के अनिल देसाई, राजद के संजय यादव, एनसीपी के पीसी चाको, झामुमो के चंपई सोरेन, समाजवादी पार्टी के किरणमय नंदा, आप के संजय सिंह, माकपा के अरुण कुमार, भाकपा के बिनय विश्वम, नेशनल कॉन्फ्रेंस के हसनैन मसूदी, रालोद के शाहिद सिद्दीकी, आरएसपी के एनके प्रेमचंद्रन, एआईएफबी के जी देवराजन, भाकपा-माले के रवि राय, वीसीके के थिरुमावलन, आईयूएमएल के केएम कादर मोइद्दीन और केसी-एम के जोस के मणि शामिल हैं.

इंडिया गठबंधन की 14 सदस्यीय समन्वय समिति में विभिन्न दलों के सदस्य शामिल हैं. इसमें केसी वेणुगोपाल (कांग्रेस), शरद पवार (एनसीपी), टीआर बालू (डीएमके), हेमंत सोरेन (JMM), संजय राउत (शिवसेना-यूटीबी), तेजस्वी यादव (राजद), अभिषेक बनर्जी (टीएमसी), राघव चड्ढा (आप), जावेद अली खान (सपा), लल्लन सिंह (जदयू), डी राजा (सीपीआई), उमर अब्दुल्ला (नेशनल कॉन्फ्रेंस), महबूबा मुफ्ती (पीडीपी) और सीपीआई (एम) का एक सदस्य शामिल हैx.

नीतीश कुमार ने लालू- तेजस्वी और कांग्रेस पर दबाब बढ़ा कर इंडिया गठबंधन को टेंशन में लाया

इंडिया गठबंधन में शामिल नीतीश कुमार का रुख आगे क्या होगा इसके बारे में हलचल तेज है. जी 20 सम्मलेन के मौके पर राष्ट्रपति द्वारा आयोजित डिनर में जिस तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार की मुलाकात की फोटो सामने आयी तब से इंडिया गठबंधन में निराशा है. इंडिया गठबंधन से जुड़े नेता दबी जुबान से बोल रहे हैं कि नीतीश पर भरोसा करना ठीक नहीं होगा. कांग्रेस का स्टैंड है कि विपक्ष के सहयोगी दल उनके नेतृत्व में आगे बढ़ें, जैसे कि पहले यूपीए थी. सोनिया गांधी भी यही चाहती है कि विपक्ष का कुनबा और मजबूत हो. पीएम पद का फैसला परिणाम के बाद हो. नीतीश कुमार का स्टैंड ये है कि किसी तरह उनकी सत्ता नहीं जाय, चाहे फ़िर पलटी ही क्यों ना मरना पड़े! जदयू के सूत्रों के मुताबिक राजद के दबाब में नीतीश कुमार बहुत अब झेलने के मूड में नहीं दिख रहे हैं, यही वजह है कि उन्होंने पीएम मोदी से मिलकर एक तरह से लालू- तेजस्वी और कांग्रेस पर दबाब बढ़ा दिया है. जाहिर है कि इसका असर इंडिया गठबंधन पर भी पद सकता है.

दिल्ली : डॉ. निशा सिंह

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *