केवल आधे घंटे में छोटे व्यवसायियों को 50 लाख तक का लोन मिलेगा, जानिए पूरी प्रक्रिया

Small Businessmen can get 50 lakhs loan with in half hour

शिवपूजन सिंह:

छोटे व्यवसायियों के लिए कोरोना काल में अनेक बुरी खबरों के बीच एक बहुत अच्छी खबर है. अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए केवल आधे घंटे में उद्यमी 50 लाख तक का लोन ले सकते हैं. फेडरल बैंक (Federal bank) ने सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों (MSME) के लिए इस सेवा शुरूआत की है. बैंक के अनुसार देश के छोटे कारोबारियों को 50 लाख तक का लोन केवल 30 मिनट में दे दिया जाएगा. ऑनलाइन लोन सुविधा प्रदान करने के फेडरल बैंक ने Federalinstaloans.com प्‍लेटफार्म लांच किया है.

फेडरल बैंक का कहना है उसका प्‍लेटफॉर्म एल्‍गोरिदम का प्रयोग कर जल्‍द से किसी कारोबारी द्वारा लोन लेने हेतु अपलोड किये गये डाक्‍यूमेंट्स को कैप्‍चर करता है, जिससे समय की बचत होती है और लोन देने में समय कम लगता है. इतना ही नहीं, लोन अप्‍लाई करने के लिए ग्राहक को किसी बैंक शाखा में नहीं जाना होगा, बल्कि इसे ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है.

लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें

कोई भी छोटा व्यवसाई ऑनलाइन लोन के लिए अप्‍लाई कर सकता है. आवेदक को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जाकर इन डॉक्यूमेंटस का डिटेल को अपलोड करना होगा-

*इनकम टैक्स रिटर्न (ITR),
*बैंक खाता स्टेटमेंट (Bank Account Statement),
*माल और सेवा कर (GST).

सबसे बडी बात ये है कि लोन लेनेवाले को व्यर्थ में बंडल भर कागजों जानकारी नहीं देनी होगी, क्‍योंकि अधिकांश डिटेल अपलोड किए गए दस्तावेजों यानी जीएसटी, आईटीआर और बैंक खाते के विवरण से ऑटोमेटिक भर जायेंगे. ये डॉक्यूमेंटेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद लोन उपलब्ध कराया जाएगा. केवल कागजात पूरा करने के लिए लोन लेने वाले को बैंक शाखा में जाना होगा.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *